trendingNow11263103
Hindi News >>देश
Advertisement

Monkeypox news case: देश में मंकीपॉक्स ने बढ़ाई टेंशन, इस राज्य में सामने आया दूसरा मामला

Monkeypox news case in India: मरीज के सैंपल टेस्ट के लिए भेजे गए थे और रिपोर्ट आने के बाद ही संक्रमण की पुष्टि की गई है. मरीज फिलहाल मेडिकल कॉलेज अस्पताल के क्वारंटीन सेंटर में है.

Monkeypox news case: देश में मंकीपॉक्स ने बढ़ाई टेंशन, इस राज्य में सामने आया दूसरा मामला
Stop
Updated: Jul 18, 2022, 04:26 PM IST

Monkeypox news case in India: भारत में मंकीपॉक्स वायरल दस्तक दे चुका है और अब केरल में इसका दूसरा मामला सामने आया है. राज्य की स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कन्नूर जिले में एक शख्स के मंकीपॉक्स से संक्रमित पाए जाने की पुष्टि हुई है. जानकारी के मुताबिक विदेश से केरल पहुंचे इस युवक को मंकीपॉक्स से संक्रमित होने के संदेह में रविवार को कन्नूर के परियाराम मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था जहां अब संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है.

केरल में लगातार दूसरा केस

मरीज के सैंपल टेस्ट के लिए भेजे गए थे और रिपोर्ट आने के बाद ही संक्रमण की पुष्टि की गई है. मरीज फिलहाल मेडिकल कॉलेज अस्पताल के क्वारंटीन सेंटर में है. इससे पहले गुरुवार को को देश में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आने के बाद केरल में एक केंद्रीय टीम भेजी गई थी. पहला मामला भी केरल से ही सामने आया था और मरीज 12 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से लौटा था.

मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आने के साथ ही केंद्र सरकार के अलावा राज्य सरकार भी अलर्ट मोड में आ गई है. राज्य सरकार ने संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर सूबे के अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर हेल्प डेस्क तैयार की है और डॉक्टरों को भी ट्रेनिंग दी जा रही है. इसके अलावा तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, कोझीकोड और कन्नूर एयरपोर्ट पर हेल्प डेस्क शुरू भी कर दी गई हैं. 

एयरपोर्ट पर यात्रियों की जांच

राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक हेल्प डेस्क विदेशों से आने वाले यात्रियों में मंकीपॉक्स के लक्षणों की पहचान करने में मददगार साबित होंगे, जहां प्रशिक्षित कर्मियों को तैनात किया गया है. जिन देशों में पिछले 21 दिनों में मंकीपॉक्स के मामले सामने आए हैं, वहां से आने वाले यात्रियों के अलावा बुखार, छाले, सिरदर्द, शरीर में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, गले में खराश और भोजन निगलने में कठिनाई जैसे लक्षण वाले लोगों को हवाई अड्डों पर हेल्प डेस्क से संपर्क करने की सलाह दी गई है.

केरल के 5 जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है साथ ही राज्य सरकार ने संक्रमण के लक्षण दिखने पर 21 दिन के लिए मरीज को घर में क्वारंटीन रहने के निर्देश दिए हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

LIVE TV

Read More
{}{}