trendingNow11682048
Hindi News >>देश
Advertisement

चेतावनी! दस्तक देने वाला है साल का पहला चक्रवात 'मोका', मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

IMD Forecast For Cyclone Mocha: साल का पहला चक्रवात ‘मोका’ जल्द ही दस्तक देने वाला है. इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी कर दिया है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में अगले 24 घंटे के भीतर इसका असर देखने को मिलेगा.

फाइल फोटो
Stop
Govinda Prajapati|Updated: May 05, 2023, 04:12 PM IST

Cyclone Mocha Latest News: भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने साल के पहले चक्रवात (Cyclone) को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. इस खतरनाक चक्रवात का नाम ‘मोका’ (Mocha) है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 6 मई के दिन दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी (South-East Bay of Bengal) में एक बड़ा चक्रवात बन सकता है. यह चक्रवात 8 मई के दिन उत्तर दिशा में चल कर बंगाल की खाड़ी के मध्य की ओर बढ़ेगा. फिलहाल यह चक्रवात किस रास्ते से होकर गुजरेगा, इसके बारे में वैज्ञानिकों ने कुछ सटीक गणना नहीं की है. वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले 7 तारीख के बाद ही इसके मार्ग का पता लगेगा. हांलाकि इससे जानमाल की ज्यादा क्षति न हो इसलिए तटीय राज्यों में पहले ही अलर्ट जारी कर दिया गया है.

इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट

मोका का सबसे ज्यादा असर 7 और 11 मई के बीच पश्चिम बंगाल से लेकर उड़ीसा के तटीय इलाकों में देखने के मिलेगा. चक्रवात के खतरे को देखते हुए इन राज्यों में पहले ही चेतावनी जारी कर दी गई है. मौसम विभाग ने तटीय इलाकों में रहने वाले नागरिकों, मछुआरों और नाव चालकों को जल्द से जल्द सुरक्षित जगह पर जाने का आदेश दिया है. एक अनुमान के मुताबिक चक्रवात के हवा की रफ्तार 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है लेकिन 10 मई के दिन कई जगहों पर 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. इसके अलावा 7-8 मई को अंडमान-निकोबार में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है.

इन राज्यों में भी खतरा

मौसम वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि चक्रवात का रास्ता बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल के तटों की तरफ हो सकता है लेकिन इसके असर से म्यांमार भी अछूता नहीं रहेगा. ओडिशा की सरकार ने तटीय इलाकों पर लोगों को अलर्ट किया है. संभावना जताई जा रही है कि मोका चक्रवात का ज्यादा असर साउथ के राज्यों पर देखने को नहीं मिलेगा.

Read More
{}{}