trendingNow12060062
Hindi News >>देश
Advertisement

Weather News: ठंड से राहत की उम्मीद भूल जाइए, अभी और सताएगी मौत वाली सर्दी, ट्रेनें लेट; लोग घरों में कैद

Delhi-NCR Weather Update: ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे पर घने कोहरे और कम विजिबिलिटी के कारण एक शख्स की मौत हो गई. दरअसल, घने कोहरे की वजह से पहले एक ट्रक डिवाइडर से टकराया तो इसके पीछे आ रहे पांच ट्रक एक के बाद एक आपस में टकरा गए. 

Weather News: ठंड से राहत की उम्मीद भूल जाइए, अभी और सताएगी मौत वाली सर्दी, ट्रेनें लेट; लोग घरों में कैद
Stop
Rachit Kumar|Updated: Jan 14, 2024, 10:40 PM IST

Delhi AQI: कड़ाके की ठंड और कोहरे ने देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है. लोग अपने घरों में दुबक गए और जो बाहर निकला उसका खतरों से सामना हुआ. ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे पर घने कोहरे और कम विजिबिलिटी के कारण एक शख्स की मौत हो गई. दरअसल, घने कोहरे की वजह से पहले एक ट्रक डिवाइडर से टकराया तो इसके पीछे आ रहे पांच ट्रक एक के बाद एक आपस में टकरा गए. यही नहीं एक बस भी दुर्घटनाग्रस्त हो गई. 

कोहरे के कारण कई मौतें

इस हादसे में एक ट्रक चालक की मौत हो गई जबकि चार लोग बुरी तरह घायल हो गए जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है.  मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा राजस्थान और बिहार को आने वाले कुछ दिनों में राहत मिलने के आसार नहीं हैं. दिल्ली-NCR की बात करें तो आज सुबह यहां विज़िबिलिटी और तापमान दोनों काफी नीचे चला गया. 

रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. जबकि, देश की राजधानी सर्दी के सितम और कोहरे के कहर से जूझती नजर आई. घने कोहरे के चलते इंडिया गेट आंखों से ओझल रहा. दिल्ली के दिल इंडिया गेट पर विजिबिलिटी 25 मीटर रिकॉर्ड की गई. जबकि रायसीना हिल भी पूरी तरह अदृश्य रही. 

घने कोहरे की वजह से दिल्ली आने वाले 22 ट्रेनें लेट हो गईं. कई विमानों का समय बदल दिया गया. और कोहरे के साथ शीतलहर ने दिल्ली वालों को घरों में ठिठुरने को मजबूर कर दिया.

दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड से निजात पाने के लिए लोग अंगीठी का सहारा ले रहे हैं. लेकिन यही अंगीठी उनकी मौत की वजह भी बन रही है. अंगीठी जलाकर सोने की वजह से 2 अलग-अलग घटनाओं में 6 लोगों की मौत हो गई. 

अंगीठी जलाकर सो रहे 4 लोगों की मौत

बाहरी दिल्ली के अलीपुर में अंगीठी जलाकर सो रहे 4 लोगों की दम घुटने से मौत हो गई, जिनमें दो बच्चे भी शामिल हैं. पति-पत्नी और दो बच्चे रात को अंगीठी जलाकर सो रहे थे. सुबह पड़ोसियों ने देखा तो पुलिस को सूचना दी. डीसीपी भरत रेड्डी ने कहा, शुरुआती जांच में यही पता चला कि सभी की मृत्यु हो गई है. इसमें दो व्यस्क हैं, एक पुरुष, एक महिला और दो बच्चे हैं. अभी फॉरेंसिक टीम को बुलाया है और अंगीठी जला रहे थे उसके नमूने हमने ले लिए हैं.

अलीपुर के अलावा पश्चिमी दिल्ली के इंद्रपुरी में भी अंगीठी की वजह से दो लोगों की मौत हो गयी. सी-68 ऊषा इंस्टीट्यूट के पास ये हादसा हुआ. मृतकों की पहचान 22 साल के अभिषेक और 54 साल के सोम बहादुर के रूप में हुई है. दोनों अंगीठी जलाकर कमरे में सोए हुए थे.

लागू किया गया ग्रैप-3

वैसे दिल्ली पर मौसम की ट्रिपल मार पड़ती दिखी. शीतलहर से ठंड बढ़ गई. विजिबिलिटी ज़ीरो हो गई और AQI तो 400 के पार चला गया. इस वजह से राजधानी दिल्ली में एक बार फिर ग्रैप 3 लागू कर दिया गया. अब दिल्ली-NCR में सभी गैर जरूरी निर्माण और तोड़फोड़ कार्यों पर रोक रहेगी. दिल्ली में BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल वाहनों पर भी प्रतिबंध लागू रहेगा. NCR के शहरों नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल वाहनों को लेकर स्थानीय प्रशासन फैसला लेगा.

दिल्ली में हवा बेहद खराब

दिल्ली के 25 इलाकों में शनिवार शाम को AQI गंभीर श्रेणी में रहा, जबकि 10 इलाकों में हवा बेहद खराब रही. रविवार की सुबह भी यही स्थिति कायम रही. मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार तक वायु गुणवत्ता में सुधार होने के संकेत नहीं मिल रहे. 

एनसीआर में भी ठंड और कोहरे का सितम

उधर दिल्ली के आसपास के इलाकों में भी ठंड और कोहरे ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया. नोएडा और गाजियाबाद को कोहरे ने इस तरह अपनी आगोश में लिया कि दिन में ही अंधेरा छा गया. गाजियाबाद में तो भीषण सर्दी से परेशान लोग जगह-जगह अलाव जलाकर आग तापते नज़र आए. गाजियाबाद में दिन के वक्त लोगों को गाड़ियों की हेडलाइट जलाकर ड्राइव करना पड़ा. घने कोहरे की वजह से सड़क पर कुछ भी नजर आ रहा था, जिसकी वजह से गाड़ियों की रफ्तार तो कम हुई ही, सड़क पर ट्रैफिक भी कम नज़र आया.

ग्रेटर नोएडा का भी ऐसा ही हाल रहा. कोहरे की वजह से दिन में ही अंधेरा हो गया. गाड़ी चलाना मुश्किल हो गया. लोगों को दिन में लाइट जलाकर ड्राइव करनी पड़ी. तो ऐसा लगा कि नोएडा को बादलों में समा गया है.

भीषण सर्दी और कोहरे की वजह से उत्तर प्रदेश के दूसरे इलाके भी प्रभावित हुए. आगरा से लेकर बनारस और प्रयागराज से लेकर मुरादाबाद तक ठिठुरता नजर आया. तस्वीरें वाराणसी की हैं. यहां न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस पर रुका रहा. जबकि पूरा शहर कोहरे और ठंड से त्राहिमाम करता नज़र आया. लोग आग जलाकर ठंड से बचने की कोशिश करते नजर आए. 

शीतलहर ने पूरे प्रदेश को चपेट में ले लिया. आगरा, मथुरा, मुरादाबाद और मुजफ्फरनगर भीषण ठंड की चपेट में दिखे. वहीं लुढ़कते पारे के साथ मुजफ्फरनगर कल प्रदेश में सबसे ठंडा रहा. जहां न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री दर्ज हुआ.

एमपी भी कोहरे की चादर में लिपटा

यूपी के साथ-साथ राजस्थान और मध्य प्रदेश भी ठंड और कोहरे की चादर में लिपटा नजर आए. ग्वालियर, रीवा और दतिया में शनिवार की रात सबसे सर्द रही. ग्वालियर में घना कोहरा नजर आया जिससे ट्रैफिक की रफ्तार धीमी हो गई. कोहरे की वजह से विजिबिलिटी 50 मीटर से भी कम दर्ज की गई. ग्वालियर में तापमान गिरने के साथ ठंड बढ़ने का अनुमान है. यही नहीं पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बारिश भी हो सकती है.

उधर राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी लोग सर्दी का सितम झेलने को मजबूर हुए. मौसम विभाग की मानें तो जयपुर में कल न्यूनतम तापमान 4 और अधिकतम तापमान 23 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. यही नहीं कोहरा और घना हो सकता है जिससे लोगों को आवाजाही में दिक्कतें होंगी. मौसम विभाग के मुताबिक सर्दी और कोहरे से उत्तर भारत के राज्यों को आने वाले दिनों में भी राहत मिलने के आसार कम ही हैं.

Read More
{}{}