trendingNow12332171
Hindi News >>देश
Advertisement

लुटियंस दिल्ली में बंगलों को लेकर नए मंत्रियों में मची होड़, इन 3 पर कई लोगों की नजर, 4-4 मंत्री कर रहे सिफारिश

 Lutyens Delhi: दिल्ली के लुटियंस जोन के बंगलों में हर कोई रहना चाहता है, तभी तो नए बनाए गए मंत्रियों ने अपने नाम पर बंगला लेने के लिए सिफारिश करनी शुरू कर दी है.

लुटियंस दिल्ली में बंगलों को लेकर नए मंत्रियों में मची होड़, इन 3 पर कई लोगों की नजर, 4-4 मंत्री कर रहे सिफारिश
Stop
krishna pandey |Updated: Jul 12, 2024, 08:12 AM IST

 Lutyens Delhi Bungalow: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने लुटियंस दिल्ली में अपने बंगला को खाली कर दिया है. पूर्व केंद्रीय मंत्री को लुटियंस दिल्ली में 28 तुगलक क्रिसेंट बंगला मिला हुआ था. इसी बीच टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र में नई सरकार में बने कई नए मंत्रियों ने अपने बंगलों के लिए सिफारिश करनी शुरू कर दी है, सभी की चाहत होती है कि लुटियंस दिल्ली में उनका बंगला हो, इस बार बहुत सारे लोग अपने बंगले खाली कर रहे हैं, जिसके बाद कई मंत्रियों की नजर अब लुटियंस दिल्ली के बंगलों पर टिक गई हैं.

अकबर रोड के बंगला पर चार मंत्रियों की पैरवी
टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक लुटियंस दिल्ली में कुछ बंगले बहुत ही अधिक फेमस हैं. इसके लिए एक पूर्व मुख्यमंत्री और एनडीए के एक प्रमुख गठबंधन सहयोगी सहित कम से कम चार वरिष्ठ मंत्रियों ने अकबर रोड पर एक विशेष बंगले के आवंटन के लिए पैरवी की है, जो एक ऐसे मंत्री को आवंटित किया गया था, जो इस बार मोदी कैबिनेट का हिस्सा नहीं है.

सफदरजंग रोड का बंगला और सुनहरी बाग पर सबकी नजर
ऐसा ही एक और बंगला सफदरजंग रोड पर है, जो चुनाव हारने वाले एक पूर्व मंत्री को आवंटित किया गया था. जो इस बार खाली हो रहा है, सबकी नजर इस बंगले पर भी है. इस बंगले का पता काफी हाई प्रोफाइल है. बिहार में गठबंधन सहयोगी सहित नई मंत्रिपरिषद के कुछ सदस्यों ने सुनहरी बाग में बंगलों के आवंटन का अनुरोध किया है, जिसे दो पूर्व मंत्रियों ने खाली कर दिया है.

मंत्रियों को चाहिए बड़ा और खूबसूरत बंगला
कुछ मंत्रियों ने आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय को अपना अनुरोध बंगला के लिए अभी किया ही नहीं लेकिन बंगला को देखने भी चले गए. मंत्रियों में बड़ा और और बेहतर इंटीरियर वाले बंगलों की मांग काफी है. सभी कैबिनेट मंत्री टाइप-VIII नामक शीर्ष श्रेणी के बंगलों के लिए पात्र होते  हैं. आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय, जो 'सामान्य पूल' श्रेणी के तहत आवास का प्रबंधन करता है, लुटियंस बंगला क्षेत्र (LBZ) में सभी मंत्रियों को आवास आवंटित करता है.

अमित शाह की मुहर के बाद मिलेगा बंगला
एक सूत्र ने कहा किअब तक केवल कुछ पूर्व मंत्रियों ने अपने आधिकारिक आवास खाली किए हैं और अन्य द्वारा अगले कुछ दिनों में ऐसा करने की संभावना है. ऐसे में खाली बंगलों के बाद ही बंगलों के आवंटन के लिए मंत्रियों के अनुरोध पर जल्द ही विचार किया जाएगा. गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के पास अनुरोध भेजा गया जो आवास की कैबिनेट समिति के प्रमुख हैं. 

50 लोगों को खाली करना है अपना बंगला
पिछले महीने आवास मंत्रालय ने लगभग 50 पूर्व केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों को अपने आधिकारिक आवास खाली करने के लिए लिखा था. नियमों के अनुसार पूर्व मंत्रियों और सांसदों को मंत्री पद या संसद के किसी भी सदन की सदस्यता खोने के एक महीने के भीतर सरकारी आवास खाली करना आवश्यक है. यदि जिन लोगों ने ने समय सीमा के भीतर आवास खाली नहीं किया तो सरकार बेदखली नोटिस जारी करने का सहारा लेती है. सूत्रों ने बताया कि अभी तक किसी ने भी आधिकारिक तौर पर अपने सरकारी आवास को बनाए रखने के लिए विस्तार की मांग नहीं की है.

लुटियंस बंगला जोन क्या है?  
लुटियंस बंगला जोन (LBZ) राष्ट्रीय राजधानी में सबसे पॉश और सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली जगहों में से एक है. यह 23.60 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है और इसमें हेरिटेज इमारतें और सेंट्रल विस्टा है. LBZ भारत के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, शीर्ष राजनेताओं और अल्ट्रा-हाई नेट-वर्थ व्यक्तियों (UHNI) का घर है.इसमें करीब 3,000 सरकारी संपत्तियां और 600 निजी बंगले हैं. एलबीजेड में 17 तरह के आवास और 3,959 संपत्तियां हैं. 

Read More
{}{}