trendingNow11590468
Hindi News >>देश
Advertisement

Delhi Politics: दिल्ली की राजनीति में आया भूचाल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन ने दिया इस्तीफा

Manish Sisodia and satyendar Jain resign: दिल्ली के कथित शराब घोटाले के मामले में मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद से राष्ट्रीय राजधानी में सियासी हंगामा मचा हुआ है. सीबीआई की कार्रवाई को लेकर विपक्ष विरोध प्रदर्शन कर रहा है.

Delhi Politics: दिल्ली की राजनीति में आया भूचाल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन ने दिया इस्तीफा
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Feb 28, 2023, 06:42 PM IST

Manish Sisodia and satyendar Jain resign: दिल्ली के कथित शराब घोटाले के मामले में मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद से राष्ट्रीय राजधानी में सियासी हंगामा मचा हुआ है. सीबीआई की कार्रवाई को लेकर विपक्ष विरोध प्रदर्शन कर रहा है. इस बीच आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया और सतेंद्र जैन ने इस्तीफा दे दिया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दोनों नेताओं का इस्तीफा स्वीकार पर कर लिया है.

जेल में बंद आम आदमी पार्टी के नेताओं मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन ने मंत्रियों के रूप में इस्तीफा दे दिया है और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उनके इस्तीफे स्वीकार कर लिए हैं. अगर दो साल या उससे अधिक की जेल की सजा सुनाई जाती है, तो सिसोदिया और जैन अपनी सीट खो सकते हैं और छह साल तक चुनाव नहीं लड़ सकते हैं.

सिसोदिया को राष्ट्रीय राजधानी में 2021-22 के लिए अब रद्द की जा चुकी शराब नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में कथित भ्रष्टाचार के आरोप में सीबीआई ने गिरफ्तार किया था. सत्येंद्र जैन को प्रवर्तन निदेशालय ने पिछले साल मई में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनकी कथित संलिप्तता के लिए गिरफ्तार किया था.

बता दें कि सिसोदिया दिल्ली के उपमुख्यमंत्री थे और शिक्षा सहित कई उच्च-स्तरीय विभागों को संभाल रहे थे. इस बीच, जैन दिल्ली के स्वास्थ्य और जेल मंत्री थे. इन दोनों नेताओं के इस्तीफे के बाद, 'आप' की सबसे बड़ी चुनौती उसके प्रमुख नेताओं को अदालतों द्वारा सजा की संभावना हो सकती है, खासकर अगर जेल की अवधि दो साल या उससे अधिक रही तो.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने आबकारी नीति मामले में गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की याचिका पर विचार करने से मंगलवार को इनकार कर दिया. शीर्ष अदालत ने सिसोदिया को दिल्ली उच्च न्यायालय जाने का सुझाव दिया. भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि अदालत इस स्तर पर याचिका पर विचार करने के लिए इच्छुक नहीं है और सिसोदिया को दिल्ली उच्च न्यायालय जाने का सुझाव दिया.

अदालत ने टिप्पणी की, "यह मामले में हस्तक्षेप नहीं कर सकता क्योंकि यह ऐसे हर मामले में शीर्ष अदालत जाने वाले लोगों के द्वार खोल सकता है." दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने सोमवार को उन्हें 5 दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली आबकारी नीति के कार्यान्वयन में कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन से तिहाड़ जेल में पूछताछ की. जैन वर्तमान में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग मामले से संबंधित एक अन्य मामले के सिलसिले में न्यायिक हिरासत में हैं. इस मामले में उनका नाम दिल्ली के एक और कैबिनेट मंत्री और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ सामने आया था.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}