trendingNow12373683
Hindi News >>देश
Advertisement

Mani Shankar Aiyar: '89 सीटों पर जो फर्क आया...बांग्लादेश की तरह भारत में भी उठ रहे संदेह'

Mani Shankar Aiyar on Bangladesh: कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के बाद मणिशंकर अय्यर ने कहा कि बांग्लादेश की तरह भारत में भी चुनावी निष्पक्षता पर संदेह की शुरुआत हो चुकी है.

Mani Shankar Aiyar: '89 सीटों पर जो फर्क आया...बांग्लादेश की तरह भारत में भी उठ रहे संदेह'
Stop
Atul Chaturvedi|Updated: Aug 08, 2024, 04:45 PM IST

Salman khurshid and Mani Shankar Aiyar: कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने बुधवार को कहा कि बांग्लादेश जैसी परिस्थितियां कुछ-कुछ भारत में भी बननी शुरू हो गई हैं और लोगों के मन में चुनावों की निष्पक्षता को लेकर शक पैदा होने लगा है, इसलिए हमें पड़ोसी देश से सीख लेते हुए सावधान रहने की जरूरत है.

अय्यर ने न्‍यूज एजेंसी आईएएनएस के साथ एक विशेष साक्षात्कार में कहा कि भारत में भी आर्थिक विकास के बावजूद बेरोजगारी बहुत बढ़ चुकी है. उन्होंने कहा, "वहां की परिस्थिति और हमारी परिस्थिति में काफी तुलना की जा सकती है. उनके लोकतंत्र में कमियां महसूस होने लगीं. जो उनके चुनाव हुए - पहले और इस बार भी - तो विपक्ष की पार्टियों ने भाग ही नहीं लिया, क्योंकि उनको लगा कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव नहीं होंगे."

चुनावी निष्पक्षता पर सवाल!
पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमारे देश में वैसी परिस्थिति नहीं है, विपक्ष की पार्टियां भाग ले रही हैं, लेकिन बहुत से आरोप लग रहे हैं "जिनका कोई मुनासिब जवाब नहीं मिल रहा है".

उन्होंने देश में पिछले लोकसभा चुनाव के बारे में कहा, "कोई 89 सीट पर जो फर्क आया है, जितना पहले बताया गया था कि वोट डाले गये हैं, और अब गिनती करके कहते हैं कि वोट बढ़े हैं तो ऐसी परिस्थिति में हम यह भी कह सकते हैं कि जैसा शक बांग्लादेश में पैदा हुआ कि यह स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव है क्या, वैसा ही शक यहां भी आने लगा है - वहां तो उभर गया है, लेकिन यहां अभी शुरू हुआ है."

अय्यर ने कहा कि जो सबक हमें सीखना है वह यह है कि "विकसित भारत बनाना एक अलग चीज है, लेकिन वह आजाद भारत होगा क्या? वह एक लोकतांत्रिक भारत होगा क्या?" उन्होंने कहा कि ये सब सवाल उठते हैं. वह किसी सवाल का जवाब नहीं दे रहे हैं, लेकिन "ऐसे सवाल उठते हैं और हमें सावधान रहना है".

इससे पहले एक अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने भी कहा था कि बांग्लादेश जैसे हालात भारत में भी हो सकते हैं. उनके इस बयान की एनडीए नेताओं ने चौतरफा आलोचना की है.

Read More
{}{}