trendingNow12352219
Hindi News >>देश
Advertisement

NITI Aayog meeting: दीदी के मन में क्या है? PM से मीटिंग करने आईं तो याद आने लगी अधीर की भविष्यवाणी

Mamata Banerjee News: बजट में किसको क्या मिला? ये चर्चा खत्म होने का नाम नहीं ले रही. इस बार बिहार और आंध्र पर वित्त मंत्री निर्मला की खास नजरे इनायत होने पर विपक्ष उन पर सेलेक्टिव होकर काम करने का आरोप लगा रहा है. इस बीच ममता बनर्जी का दिल्ली दौरा अचानक देशभर की सुर्खियों में आ गया है.

NITI Aayog meeting: दीदी के मन में क्या है? PM से मीटिंग करने आईं तो याद आने लगी अधीर की भविष्यवाणी
Stop
Shwetank Ratnamber|Updated: Jul 25, 2024, 12:18 PM IST

Mamata Banerjee PM Modi: बजट में बिहार और आंध्र का हिस्सा ज्यादा लगने से खफा विपक्ष ने इसे सरकार को 'समर्थन' देने का मूल्य करार दिया. TMC नेता अभिषेक बनर्जी ने कहा बंगाल को प्रताड़ित किया जा रहा है. सुष्मिता देव ने कहा हमारा 1.6 लाख करोड़ रुपया बकाया है. इसी दौरान ममता बनर्जी का दिल्ली दौरा सुर्खियों में आ गया. माना जा रहा है कि सीएम ममता, पीएम मोदी (PM Modi) से मुलाकात कर सकती हैं. ऐसा हुआ तो ये भी तय है वो पश्चिम बंगाल (West Bengal) के विकास से जुड़ी योजनाओं पर चर्चा करने के साथ लगे हाथ केंद्र से बंगाल का बकाया भी मांग लेंगी. ममता, मोदी से क्या-क्या तगादा करेंगी? इससे पहले जानते हैं कि ममता का दिल्ली आना बड़ी खबर कैसे बन गया?

ममता के दिल्ली दौरे पर 5 बड़े सवाल

बंगाल सरकार का कहना है कि केंद्र सरकार से अब भी 1.75 लाख करोड़ रुपये मिलने बाकी हैं. जिस पर मुकालात के दौरान दोनों में चर्चा हो सकती है. इसके साथ ही वो 27 जुलाई को नीति आयोग की बैठक में भी शामिल हो सकती हैं. बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. बैठक में सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को आमंत्रित किया गया है. खास बात ये कि इस आयोजन में विपक्ष दलों के मुख्यमंत्री शामिल नहीं हो रहे हैं.

  • ममता बनर्जी का स्टैंड I.N.D.I.A से अलग क्यों?
  • विपक्षी एकता के दावे में कितना दम?
  • I.N.D.I.A के अंदर एक और ब्लॉक बनेगा ?
  • PM मोदी और ममता की मुलाकात के क्या मायने ?
  • क्या अधीर की भविष्यवाणी सच होगी?

इंडिया गठबंधन में आल इज वेल नहीं है?

किन ममता बनर्जी के शामिल होने की खबर से बड़ा सवाल ये भी उठता है कि क्या ममता बनर्जी इंडिया गठबंधन के साथ नहीं हैं?  अगर ऐसा है तो इंडिया गठबंधन को चुनाव के बाद ये बड़ा झटका होगा.

ये भी पढ़ें- बिहार को विशेष राज्य का दर्जा तो मिला नहीं, नीतीश ने मोदी सरकार से अब क्या 'जन्नत' मांग ली?

अधीर रंजन चौधरी की वो भविष्यवाणी

गौरतलब है कि पिछवे हफ्ते बंगाल कांग्रेस के कद्दावर नेता अधीर रंजन चौधरी ने कांग्रेस आलाकमान से मुलाकात करके खुह के हाल और ममता बनर्जी की रणनीति दोनों पर डिटेल्ड रिपोर्ट देकर दुखड़ा सुनाया था. गौरतलब है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने बंगाल में बस 2 सीट जीती थीं, लेकिन इस बार एक ही रह गई. खुद अधीर रंजन चौधरी पारंपरिक बहारामपुर सीट हार गए. अधीर ने सोनिया गांधी से कहा- 'TMC ने हराने के लिए मुस्लिम कैंडिडेट उतारा, साम्प्रदायिक ध्रुवीकरण हुआ. मुझे हराने को हिंसा का सहारा लिया. ममता का टारगेट मुझे हराना था. '

अधीर रंजन चौधरी किसी परिचय के मोहताज नहीं. बस नाम ही काफी है. वो बरसों से ममता सरकार से लोहा लेते आए हैं. चौधरी बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के उस बयान पर नाराज हो गए थे जिसमें उन्होंने कहा था कि सबसे पुरानी पार्टी 40 सीटें जीतेगी या नहीं, ये भी कहना मुश्किल है. ममता के बयान पर पलटवार करते हुए अधीर रंजन चौधरी ने कहा था कि अगर इंडिया ब्लॉग का कोई नेता ऐसा कहता है तो ये दुर्भाग्यपूर्ण है. ममता बीजेपी से डरती हैं, इसलिए अपना रुख बदल रही हैं.

उन्होंने ये भी कहा था कि 'इससे बेहतर आप बीजेपी को वोट दे दो'. इस बयान पर कांग्रेस पार्टी में भूचाल आ गया था.

वहीं इसी साल चुनाव का ऐलान होने के पहले से लेकर खुद की सीट हारने तक अधीर रंजन कई बार कह चुके हैं कि ममता बनर्जी 'भरोसेमंद' नहीं है, वो बंगाल के हित के नाम पर 'खेला' कर सकती हैं.

नीति आयोग का विरोध कौन-कौन कर रहा?

  1. रेवंत रेड्डी,CM, तेलंगाना
  2. सिद्धारमैया, CM, कर्नाटक
  3. सुखविंदर सिंह,  CM, हिमाचल प्रदेश
  4. एम के स्टालिन,  CM, तमिलनाडु

ये भी पढ़ें- 8 जिलों को पश्चिम बंगाल से क्यों अलग करना चाहती है बीजेपी? PMO पहुंचा प्रस्ताव, इनसाइड स्टोरी

Read More
{}{}