trendingNow12309081
Hindi News >>देश
Advertisement

लोकसभा के बाद महाराष्‍ट्र की इन 4 सीटों पर टिकी नजर, राज ठाकरे ने बढ़ाया सस्‍पेंस!

महाराष्‍ट्र लोकसभा चुनाव में राज्‍य की सत्‍तारूढ़ महायुति को अपेक्षित सफलता नहीं मिलने के बाद अब द्विवार्षिक स्‍नातक निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव हो रहे हैं. मुंबई स्नातक, मुंबई शिक्षक, नासिक शिक्षक और कोंकण स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों में द्विवार्षिक चुनाव के लिए बुधवार सुबह सात बजे से मतदान जारी है.

लोकसभा के बाद महाराष्‍ट्र की इन 4 सीटों पर टिकी नजर, राज ठाकरे ने बढ़ाया सस्‍पेंस!
Stop
Atul Chaturvedi|Updated: Jun 26, 2024, 02:27 PM IST

महाराष्‍ट्र लोकसभा चुनाव में राज्‍य की सत्‍तारूढ़ महायुति को अपेक्षित सफलता नहीं मिलने के बाद अब द्विवार्षिक स्‍नातक निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव हो रहे हैं. मुंबई स्नातक, मुंबई शिक्षक, नासिक शिक्षक और कोंकण स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों में द्विवार्षिक चुनाव के लिए बुधवार सुबह सात बजे से मतदान जारी है. एक अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र विधान परिषद के इन चार निर्वाचन क्षेत्रों पर 4.29 लाख मतदाता 55 प्रत्याशियों की राजनीतिक तकदीर का फैसला करेंगे. महाराष्ट्र के इन चार निर्वाचन क्षेत्रों पर मौजूदा सदस्यों का कार्यकाल जुलाई में समाप्त हो रहा है. एक जुलाई को सभी सीट के परिणाम घोषित किए जाएंगे.

विपक्षी महाविकास आघाडी गठबंधन (एमवीए) की घटक दल शिवसेना (उद्धव ठाकरे) मुंबई स्नातक, मुंबई शिक्षक, नासिक शिक्षक सीट पर चुनाव लड़ रही है, जबकि कांग्रेस ने कोंकण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में उम्मीदवार उतारा है. सत्तारूढ़ दल की ओर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मुंबई स्नातक, कोंकण स्नातक सीट पर चुनाव लड़ रही है, जबकि पार्टी ने मुंबई शिक्षक सीट पर एक निर्दलीय उम्मीदवार को समर्थन दिया है.

स्‍पीकर का चुनाव तो हो गया अब डिप्‍टी स्‍पीकर पर आखिर क्‍या होगा?

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे नीत शिवसेना ने नासिक शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से किशोर दराडे को मैदान में उतारा है. महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की अध्यक्षता वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने नासिक शिक्षक सीट पर महेश भावसार और मुंबई शिक्षक सीट पर शिवाजीराव नलावडे को अपना उम्मीदवार बनाया है.

मुंबई स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में कुल आठ उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. मुख्य मुकाबला राज्य के पूर्व मंत्री और शिवसेना (यूबीटी) के अनिल परब और भाजपा के किरण शेलार के बीच होने की संभावना है.

आखिरी बार सुषमा स्‍वराज बनी थीं नेता प्रतिपक्ष, अब गांधी फैमिली के तीसरे सदस्‍य को मिला ये पद

कोंकण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा के विधान परिषद सदस्य निरंजन दावखरे और कांग्रेस प्रत्याशी रमेश कीर के बीच सीधी टक्कर होगी. इस सीट पर चुनाव में 13 प्रत्याशी हैं. इस निर्वाचन क्षेत्र में कुल 2,23,408 मतदाता हैं.

मुंबई शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र पर शिवसेना (यूबीटी) के उम्मीदवार जे एम अभयंकर और राकांपा के नलावडे सहित 13 उम्मीदवार मैदान में हैं. भाजपा मुंबई शिक्षक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार शिवनाथ दराडे का समर्थन कर रही है, जबकि शिवसेना भी निर्दलीय उम्मीदवार शिवाजी शेंडगे का समर्थन कर रही है. इस निर्वाचन क्षेत्र में कुल 15,839 मतदाता हैं.

नासिक शिक्षक विधानपरिषद सीट पर कुल 21 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं, जिनमें शिवसेना (यूबीटी) के संदीप गुलवे, निर्दलीय उम्मीदवार विवेक कोल्हे और शिवसेना के किशोर दराडे शामिल हैं. नासिक शिक्षक सीट पर कुल 69,368 पात्र मतदाता हैं.

राज ठाकरे ने कोई आदेश नहीं दिया: मनसे नेता
इस बीच महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के नेता संदीप देशपांडे ने बुधवार को कहा कि पार्टी अध्यक्ष राज ठाकरे की ओर से उन्हें महाराष्ट्र विधान परिषद की चार सीट पर बुधवार सुबह सात बजे से जारी मतदान में किसी विशेष पार्टी के उम्मीदवार को वोट देने का कोई आदेश नहीं मिला है. मनसे ने हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में राज्य में सत्तारूढ़ महायुति को समर्थन दिया था, जिसमें भाजपा, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और उपमुख्यमंत्री अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी शामिल है.

चिकन और कबाब में इस राज्‍य ने आर्टिफिशियल कलर के यूज को क्‍यों किया बैन?

मनसे ने पिछले महीने कोंकण स्नातक सीट से फिल्म निर्माता अभिजीत पानसे को उम्मीदवार बनाया था, लेकिन बाद में उन्होंने अपना नामांकन वापस ले लिया था. लोकसभा चुनाव में महायुति को समर्थन देने के बाद विधान परिषद चुनाव में मनसे के रुख के बारे में पूछे जाने पर देशपांडे ने संवाददाताओं से कहा, ''आज हम अपनी पसंद के किसी भी उम्मीदवार को वोट देने के लिए स्वतंत्र हैं. हमारे नेता राज ठाकरे की ओर से किसी खास पार्टी या उम्मीदवार को वोट देने का कोई आदेश नहीं है.'' उन्होंने कहा कि मनसे मतदाता अपनी व्यक्तिगत पसंद के अनुसार मतदान करेंगे.

Read More
{}{}