trendingNow11709062
Hindi News >>देश
Advertisement

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष के बयान से घमासान के आसार, सीट बंटवारे को लेकर कही ये बड़ी बात

Maharashtra Congress President statement: महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले (Nana Patole) ने सीट बंटवारे को लेकर बड़ी बात कह दी है, जिससे महा विकास आघाड़ी (MVA) में घमासान हो सकता है.

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष के बयान से घमासान के आसार, सीट बंटवारे को लेकर कही ये बड़ी बात
Stop
Sumit Rai|Updated: May 24, 2023, 01:33 PM IST

Maharashtra Assembly Election 2024: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले सभी पार्टियों ने तैयारियां तेज कर दी है, लेकिन इसके साथ ही कई पार्टियों में सीट बंटवारे को लेकर भी घमासान चल रहा है. इस बीच महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले (Nana Patole) ने सीट बंटवारे को लेकर बड़ी बात कह दी है, जिससे महा विकास आघाड़ी (MVA) में घमासान हो सकता है. नाना पटोले ने कहा है कि आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनावों में उम्मीदवारों की योग्यता के आधार पर सीटों के आवंटन पर जोर दिया जाएगा.

नाना पटोले ने एमवीए में सीट बंटवारे पर कही ये बड़ी बात

कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले (Nana Patole) ने संवाददाताओं से कहा कि कांग्रेस पार्टी भारतीय जनता पार्टी (BJP) को हराने के लिए प्रतिबद्ध है और इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए सीटों का आवंटन तय किया जाएगा. बता दें कि उनकी पार्टी यानी कांग्रेस महा विकास आघाड़ी (MVA) गठबंधन की एक घटक है, जिसमें राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और शिवसेना (यूटीबी) भी शामिल हैं.

सीट बंटवारे पर चर्चा से पहले होगा गहन अध्ययन: नाना पटोले

नाना पटोले (Nana Patole) ने कहा, 'विधानसभा और लोकसभा के आगामी चुनावों को देखते हुए महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी की विस्तारित कार्यकारिणी बैठक में विस्तृत चर्चा की गई. महा विकास आघाड़ी (MVA) के रूप में एक साथ लड़ते हुए, योग्यता के अनुसार सीटों के आवंटन पर जोर दिया जाएगा. सीट बंटवारे पर चर्चा करने से पहले प्रत्येक सीट का गहन अध्ययन किया जाएगा.' उन्होंने कहा कि एमवीए भाजपा की “एकपक्षीय और अत्याचारी” सरकार को गिराने के लिए प्रतिबद्ध है.

2014 और 2019 से अलग है स्थिति: नाना पटोले

महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले (Nana Patole) ने कहा, ' साल2014 और 2019 से स्थिति अब अलग हैं. कांग्रेस जून के पहले हफ्ते में हर सीट की समीक्षा करेगी और फैसला लेगी.' उन्होंने आगे कहा, 'महाराष्ट्र कांग्रेस की विचारधारा वाला राज्य है. विदर्भ में भी कांग्रेस ने अपना जनाधार बढ़ाया है. पिछले तीन सालों में हमने सभी चुनावों में बड़ी जीत हासिल की है और भाजपा को हराया है. इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखकर सीटें आवंटित की जाएंगी.'

अजीत पवार ने सीट बंटवारे पर कही थी ये बात

उल्लेखनीय है कि एनसीपी नेता अजीत पवार (Ajit Pawar) ने मंगलवार को कहा था कि एमवीए साझेदारों के बीच सीट बंटवारे को लेकर बातचीत के दौरान सबसे पहले उन लोकसभा सीटों के बारे में चर्चा की जाएगी जिन पर महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी (BJP) जीती है. अजीत पवार ने कहा था कि शिवसेना (यूबीटी), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन एमवीए अगले साल होने वाला लोकसभा चुनाव 'शत प्रतिशत' मिलकर लड़ेगा.

2019 में बीजेपी ने जीती थी महाराष्ट्र की 23 लोकसभा सीटें

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने साल 2019 के चुनाव में महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से 23 पर जीत हासिल की थी. इसके बाद उसकी तत्कालीन गठबंधन सहयोगी शिवसेना ने 18 सीटें जीती थीं. अजीत पवार ने कहा, 'सीट बंटवारे का कोई फॉर्मूला नहीं है. उद्धव ठाकरे ने उनकी पार्टी द्वारा जीती गई सीटों को अपने पास रखने की इच्छा जताई थी. लेकिन, इस पर आगे कोई चर्चा नहीं हुई. तीनों दलों के नेताओं को (वार्ता के लिए) नामित किया जाएगा.'
(इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा)

Read More
{}{}