trendingNow11411712
Hindi News >>देश
Advertisement

Donkey Mela: गधों के मेले में इतने में बिके 'शाहरुख' और 'सलमान', 'कैटरीना' की झलक पाने के लिए जुटी भीड़

Salman-Shahrukh: मेले में अलग-अलग प्रजाति के गधे और खच्चर पहुंचे हैं. इनके फिल्मी सितारों के नाम से मेल खाते हुए नाम भी हैं, इनमें से कई गधों और खच्चर को शाहरुख, सलमान और कैटरीना के नाम से पुकारा जा रहा है.

Donkey Mela: गधों के मेले में इतने में बिके 'शाहरुख' और 'सलमान', 'कैटरीना' की झलक पाने के लिए जुटी भीड़
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 27, 2022, 01:24 PM IST

Donkey Mela in MP: मध्य प्रदेश के सतना जिले की धार्मिक नगरी चित्रकूट की मंदाकिनी नदी के तट पर एक अनोखा मेला लगा है. यह मेला है गधों का, जिसमें सलमान और शाहरुख नाम के गधे और खच्चर भी बिकने आए हैं. चित्रकूट में लगे इस गधों के मेले में अलग-अलग प्रदेशों के कारोबारी खच्चर और गधे लेकर पहुंचे हैं, जिनकी बोली भी लग रही है. 

वर्षों से चली आ रही परंपरा

इस मेले की खूबी यह है कि यहां खरीददार और बेचने वालों से ज्यादा देखने वालों की संख्या है. वर्षों से चली आ रही परंपरा के अनुसार यह मेला दीपावली के अगले दिन से 3 दिन तक चलता है. इस बार भी यह मेला लगा हुआ है. 

स्थानीय जानकारों की मानें तो यह मिला औरंगजेब के समय से निरंतर चला रहा है. औरंगजेब के दौर में सेना में जब रसद और अन्य सामान की कमी पड़ गई तो इस पूरे क्षेत्र के खच्चर और गधे मालिकों को एक मैदान में एकत्रित किया गया और उनकी खरीदी हुई, तब से शुरू हुआ यह मेला अब भी चल रहा है.

इस मेले में अलग-अलग प्रजाति के गधे और खच्चर पहुंचे हैं. इनके फिल्मी सितारों के नाम से मेल खाते हुए नाम भी हैं, इनमे से कई गधों और खच्चर को शाहरुख, सलमान और कैटरीना के नाम से पुकारा जा रहा है. गधों के इस मेले में सबसे महंगे बिके गधों के नाम सलमान और शाहरुख बताए जा रहे हैं. उनके मालिकों को एक लाख और 90 हजार रुपये मिले. बाकी गधे 30 हजार से 60 हजार रुपये के बीच बिके हैं. 

मेले के संस्थापक रमेश पांडे ने कहा, यह मेला औरंगजेब के समय से चलता आ रहा है. पूरे मेले की व्यवस्था आठ दिन पहले से की जाती है. मेले में गधों की कीमत खच्चर प्रजाति की ज्यादा मिलती है. वे करीब 50 से 70 हजार रुपये  तक बिक जाते हैं.  उन्होंने आगे कहा, सामान्य गधों की कीमत कम रहती है जो दिखने में सुंदर दिखाई देते हैं. उन्हे फिल्मी कलाकारों के नाम दे दिए जाते हैं जो आकर्षण का केंद्र भी रहते हैं. उनकी कीमत भी ज्यादा रहती है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}