trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11282349
Home >>MPCG Trending News

क्या होता है E-Passport? यह आम पासपोर्ट से है कैसे अलग? जानिए

देश में जल्द ही लोगों को ई पासपोर्ट (E-Passport) मिलने शुरू हो जाएंगे. बता दें कि सरकार इस पर विचार कर रही है और उम्मीद है कि इस साल के अंत तक ई पासपोर्ट बनने शुरू हो जाएंगे. तो आइए जानते हैं कि ई पासपोर्ट क्या है और इसके क्या फायदे होते हैं

Advertisement
E-Passport की योजना पर सरकार तेजी से काम कर रही है.
Stop
Nitin Gautam|Updated: Jul 31, 2022, 06:18 PM IST

नई दिल्लीः केंद्र सरकार अब अपने नागरिकों को ई-पासपोर्ट जारी करने की योजना बना रही है. दरअसल भारत में अब लगभग सभी दस्तावेज ऑनलाइन हो चुके हैं, फिर चाहे वो आधार कार्ड हो या फिर पैन कार्ड.यही वजह है कि अब भारत में ई-पासपोर्ट लाने की भी तैयारी चल रही है. तो आइए जानते हैं कि क्या है ई-पासपोर्ट और यह कैसे आम पासपोर्ट से अलग होगा. 

क्या है ई-पासपोर्ट
ई-पासपोर्ट मौजूदा मशीन रीडेबल पासपोर्ट (MRP) की तरह ही होगा. हालांकि इसमें एक इलेक्ट्रिॉनिक चिप होगी, जिसमें वो सभी जानकारी सेव होगी, जो आम पासपोर्ट पर प्रिंट होती है. जैसे पासपोर्ट धारक का नाम, जन्मतिथि, फोटोग्राफ आदि. ई-पासपोर्ट के डाटा का खास उद्देश्य के लिए ही इस्तेमाल किया जाएगा.

ई पासपोर्ट से फायदा होगा कि पासपोर्ट होल्डर को लंबे समय तक कतार में खड़े होने की जरूरत नहीं होगी और ई-पासपोर्ट से स्कैन करके सारी जानकारी कुछ ही सेकेंडों में एयरपोर्ट अथॉरिटी को मिल सकेगी. इससे समय की बचत होगी. इसमें सिक्योरिटी बहुत एडवांस्ड होगी. साथ ही ई पासपोर्ट में यूजर का डाटा सेव रहेगा और कोई जालसाज व्यक्ति उसी नाम से दूसरा डुप्लीकेट पासपोर्ट नहीं बनवा सकेगा. ई पासपोर्ट से अगर छेड़छाड़ करने की कोशिश की जाएगी तो यह चिप सिस्टम ऑथेंटिकेशन मांगेगा और छेड़छाड़ नहीं हो सकेगी.    

एक बार ई पासपोर्ट सेवा लागू हो जाने के बाद देश में सभी पासपोर्ट ऑफिस में ई पासपोर्ट की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी. माना जा रहा है कि इस साल के अंत तक ई पासपोर्ट सेवा शुरू हो जाएगी.  विदेश मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, ई पासपोर्ट में 41 सुरक्षा विशेषताएं होंगी. यह आवेदक की उम्र के आधार पर 5 या 10 साल के लिए वैध होगा. इसमें लेमिनेटिड होलोग्राफिक तस्वीर होगी. इसमें यूजर की बायोमीट्रिक जानकारी, 10 अंगुली के निशान, आईरिस स्कैन, रंगीन फोटो और डिजिटल सिग्नेचर भी होंगे. 

विदेश जाने के साथ ही एड्रेस प्रूफ और सरकारी दस्तावेजों में भी ई पासपोर्ट का इस्तेमाल किया जा सकेगा. ई पासपोर्ट बनवाने के लिए एड्रेस प्रूफ, पहचान पत्र, जन्म तिथि प्रमाण पत्र, मूल पासपोर्ट आदि दस्तावेजों की जरूरत होगी. 

Read More
{}{}