trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11330764
Home >>MPCG Trending News

खाते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी पाचन की समस्या!

Health News: खाना अगर ठीक से पचेगा तो शरीर को पोषण भी मिलेगा लेकिन अगर खाना ठीक से नहीं पचा तो चाहे आप कितना भी हेल्दी फूड खा लें , उससे आपको फायदा नहीं मिलेगा. तो हम यहां ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर खाना आसानी से पच सकता है. 

Advertisement
खाते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी पाचन की समस्या!
Stop
Nitin Gautam|Updated: Sep 01, 2022, 08:03 PM IST

नई दिल्लीः सितंबर के पहले सप्ताह में नेशनल न्यूट्रीशन वीक मनाया जा रहा है. नेशनल न्यूट्रीशन वीक मनाने का उद्देश्य लोगों को हेल्दी खाने के बारे में जागरुक करना है, जिससे उन्हें भरपूर पोषण मिल सके. हालांकि कई बार हम पोषक भोजन लेते हैं लेकिन इसके बावजूद हमें उसका फायदा नहीं मिल पाता. दरअसल इसकी वजह है हमारा कमजोर पाचन. जिसमें हम हेल्दी खाना खाते तो हैं लेकिन हमारा शरीर उसे ठीक से पचा ही नहीं पाता. तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप खाने को बेहतर तरीके से डाइजेस्ट कर सकते हैं. 

खाना धीरे धीरे खाएं
खाने को हमेशा धीरे धीरे और पूरा आनंद लेकर खाना चाहिए. इसका फायदा ये होता है कि धीरे धीरे खाने से शरीर को कम कैलोरी मिलती है और इससे वजन घटाने में आसानी होती है. साथ ही धीरे खाने से खाने का स्वाद बेहतर पता चलता है और खाना खाने के बाद संतुष्टि का अहसास होता है. 

अच्छी तरह चबाकर खाएं
खाना धीरे खाने के साथ ही उसे खूब चबाकर खाना चाहिए. इससे खाना अच्छी तरह पचता है क्योंकि पेट को उसे तोड़ने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी होती. खाने के जूस भी शरीर को अच्छी तरह मिलते हैं, जिससे खाने का भरपूर पोषण मिलता है. 

बहुत ज्यादा ना खाएं
जरूरत से ज्यादा खाना खाने से बचें. जितनी भूख हो उतना या उससे थोड़ा कम ही खाएं, इससे पेट फूलने या भारीपन की समस्या नहीं होगी. इससे पाचन ठीक रहेगा. 

खाने में फाइबर वाले फूड शामिल करें
जिन खानों में फाइबर होता है, उनका ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. इससे पाचन में मदद मिलती है. फाइबर पेट में मौजूद गुड बैक्टीरियों के लिए फायदेमंद होता है. फाइबर वाले फूड से कोलेस्ट्रोल का स्तर भी कम होता है. साथ ही तनाव से बचें क्योंकि तनाव की स्थिति में पाचन बिगड़ता  है और जो खाया है वो ठीक से पचता भी नहीं है. 

खाने के साथ ना पीएं पानी
कई बार लोग खाना खाते ही या फिर खाने के बीच में ही पानी पी लेते हैं. लेकिन अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इस प्रैक्टिस को तुरंत बंद कर दें क्योंकि खाने के साथ पानी पीने से खाने का पाचन देरी से होता है. साथ ही खाना खाते ही लेटे नहीं और कुछ देर तक टहलें, इससे खाना अच्छी तरह पचेगा और शरीर में एसिड की समस्या भी नहीं होगी. 

Read More
{}{}