trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12064707
Home >>MPCG Trending News

CG News: छत्तीसगढ़ में इस तरह हो रही किसानों से अवैध वसूली! समिति प्रबंधक पर लगा गंभीर आरोप

Korea News: छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले से पल्लेदारी के नाम पर किसानों से अवैध वसूली का मामला सामने आया है. सभी किसान समिति प्रबंधक से वसूले गए पैसों की मांग कर रहे हैं.   

Advertisement
CG News: छत्तीसगढ़ में इस तरह हो रही किसानों से अवैध वसूली! समिति प्रबंधक पर लगा गंभीर आरोप
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 17, 2024, 10:50 PM IST

Chhattisgarh News In Hindi: छत्तीसगढ़ में एक बार फिर पल्लेदारी के नाम पर किसानों से अवैध वसूली का मामला उजागर हुआ है. दरअसल, कोरिया जिले में किसानों ने पल्लेदारी और नमी के नाम पर 48 हजार 430 रुपए और 10 बोरी धान वसूली करने पर समिति प्रबंधक अजय साहू पर आरोप लगाया है. सभी किसान जिले के जामपारा समिति में पहुंचकर वसूले गए रुपए और धन वापस करने की मांग कर रहे हैं. 

समिति प्रबंधक ने कहा किसानों ने नहीं बताई समस्या 
ग्राम मनसुख के किसान सुभाष ने बताया कि, 9 तारीख को धान बेचने आया हुआ था. जहां पर नमी बताया गया, उसके बाद मुझसे 6 हज़ार लिया गया था. वहीं इस मामले में धान समिति प्रबंधक अजय साहू का कहना है कि मेरे ऊपर जो आरोप लगे हैं वो निर्धन हैं. मेरे पास किसानों ने कोई भी समस्या नहीं बताई. लेकिन आज कलेक्टर के निर्देश पर अधिकारी बयान लेने पहुंचे.

कलेक्टर ने निर्देश के बाद जांच करने पहुंचे अधिकारी
बता दें कि आज कलेक्टर के निर्देश के बाद अधिकारी जांच के लिए पहुंचे. जांच अधिकारी विजय सिंह यूके ने बताया कि, कलेक्टर के निर्देश पर जांच करने पहुंचे हैं. ग्राम मनसुख के नौ किसानों ने जनदर्शन कलेक्टर से शिकायत की थी जिसको लेकर आज हम जांच करने पहुंचे हैं.

यह भी पढ़ें: Vishnudeo Sai Cabinet: विष्णुदेव साय कैबिनेट ले लिए कई बड़े फैसले, मूलनिवासियों के मजे, कई लोग होंगे बरी

 

छत्‍तीसगढ़ में धान खरीदी का नया रिकार्ड
गौरतलब है कि छत्‍तीसगढ़ में समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर धान खरीदी का रिकार्ड टूटा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी 3,100 रुपये प्रति क्विंटल और 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदी के फैसले से किसानों में काफी उत्साह है. धान खरीदी के लिए अभी 15 दिन बचे हुए हैं. प्रदेश में बीते एक नवंबर से समर्थन मूल्य पर किसानों से धान की खरीदी हो रही है,  ये खरीदी 31 जनवरी तक चलेगी. विष्णुदेव साय सरकार की ओर से इस साल किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ की दर से धान की खरीदी हो रही है. इस वर्ष 21 क्विंटल धान की खरीदी 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से होने से किसानों को प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान बेचने पर 65,100 रुपये मिलेंगे.

Read More
{}{}