trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11295284
Home >>MPCG Trending News

Sukanya Samriddhi Account: बेटियों के भविष्य की चिंता भूल जाइए! PNB की इस स्कीम में मिलेंगे 15 लाख रुपए

पीएनबी सुकन्या समृद्धि खाता(sukanya samriddhi Account) बेटियों के लिए बेहतरीन बचत योजना है, जिसमें निवेश कर बेटियों का भविष्य सुरक्षित किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं कि इसकी डिटेल्स क्या हैं. 

Advertisement
Sukanya Samriddhi Account: बेटियों के भविष्य की चिंता भूल जाइए! PNB की इस स्कीम में मिलेंगे 15 लाख रुपए
Stop
Nitin Gautam|Updated: Aug 09, 2022, 03:12 PM IST

नई दिल्लीः अगर आप भी अपनी बेटी के भविष्य को लेकर चिंतित हैं तो पंजाब नेशनल बैंक ऐसी स्कीम लेकर आया है, जिससे आपकी यह चिंता दूर हो जाएगी. बता दें कि पीएनबी की इस स्कीम से आप बेटी के लिए 15 लाख रुपए का फंड तैयार कर सकते हैं. इस फंड का इस्तेमाल बेटी की पढ़ाई या शादी के लिए किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं कि कैसे यह खाता खुलवा सकते हैं और इसके लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए.

पीएनबी का सुकन्या समृद्धि खाता 10 साल से कम उम्र की बेटियों के नाम पर उनके परिजनों द्वारा खोला जा सकता है. एक परिवार में अधिकतम दो बेटियों के नाम पर यह खाता खोला जा सकता है. यदि किसी परिवार में एक साथ तीन बेटियां हो जाएं तो अपवाद के रूप में तीनों का सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाया जा सकता है.  

यह खाता न्यूनतम 250 रुपए महीने में खुलवाया जा सकता है. वहीं इसमें एक साल में अधिकतम डेढ़ लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं. खाता खुलवाने के बाद 15 साल तक इसमें रकम जमा की जा सकती है. इस खाते पर ब्याज की बात करें तो इसमें हर तिमाही ब्याज मिलेगा और सालाना चक्रवृद्धि ब्याज मिलेगा. अभी ब्याज दर के हिसाब 7.6 फीसदी की दर से सुकन्या समृद्धि खाते पर ब्याज मिलेगा जो कि टैक्स से मुक्त होगा. 

यदि कोई परिजन अपनी बेटी के लिए 3000 रुपए महीने का खाता खुलवाता है तो 7.6 फीसदी ब्याज दर से वह 15 साल में करीब 9 लाख रुपए जमा करेगा. वहीं 21 साल बाद उसे करीब 15 लाख  रुपए मिलेंगे. इनके अलावा इक्विटी म्यूचुअल फंड, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, मनी बैक इंश्योरेंस पॉलिसी प्लान, फिक्स्ड डिपॉजिट, गोल्ड में निवेश, सुकन्या समृद्धि योजना, यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान में भी निवेश बच्चों के भविष्य के लिए बेहतरीन बचत योजनाएं हैं. 

Read More
{}{}