trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11290131
Home >>MPCG Trending News

कमरख है सुपर फ्रूट, फायदे जानेंगे तो आप भी तुरंत खाना शुरू कर देंगे!

Star Fruit Benefit: कमरख में घुलनशील फाइबर होने के चलते इससे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. साथ ही यह पाचन के लिए भी बेहतरीन होता है. 

Advertisement
कमरख है सुपर फ्रूट, फायदे जानेंगे तो आप भी तुरंत खाना शुरू कर देंगे!
Stop
Nitin Gautam|Updated: Aug 05, 2022, 09:46 PM IST

नई दिल्लीः आज की इस भागती दौड़ती जिंदगी में शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती जा रही है. ऐसे में कुछ सुपरफूड ऐसे हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करना जरूरी होता जा रहा है. इनमें मशरूम, दालें, हरी पत्तेदार सब्जियां और विभिन्न फल शामिल हैं, जिनसे हमारे शरीर को भरपूर पोषण मिलता है. ऐसा ही एक सुपरफूड है कमरख, जिसे स्टार फ्रूट भी कहा जाता है. यह खट्टा-मीठा फल होता है जो तारे की शेप का होता है. पोषक तत्वों का भंडार है और इससे शरीर को काफी फायदा मिलता है.तो आइए जानते हैं कि कमरख खाने से क्या क्या फायदे मिलते हैं. 

दिल के लिए बढ़िया
कमरख में सोडियम, पोटेशियम और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. इससे दिल की सेहत ठीक रहती है. कमरख में घुलनशील फाइबर होता है जो फैट को कम करने में मददगार है. यह भी दिल की सेहत के लिए अच्छा है.

स्टार फ्रूट में नैचुरल एंटीऑक्सीडेंट होता है. साथ ही इसमें विटामिन सी, बी, कैरोटीन और गैलिक एसिड पाए जाते हैं. इससे बॉडी सेल डैमेज नहीं होती हैं और व्यक्ति पर उम्र का असर नहीं दिखता. 

कमरख में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाता है. साथ ही इसमें एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं. कमरख में मैग्नीशियम, आयरन, जस्ता, फास्फोरस आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

कमरख में कम कैलोरी पाई जाती है. ऐसे में कमरख ऐसे लोगों के लिए बेस्ट डाइट है, जो अपना वजन नियंत्रित रखना चाहते हैं. इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है. ऐसे में आप ज्यादा कैलोरी बर्न कर पाते हैं. 

कमरख में घुलनशील फाइबर होने के चलते इससे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. साथ ही यह पाचन के लिए भी बेहतरीन होता है. 

ये सावधानी रखें
कमरख में ओक्सेलेज पाया जाता है. ऐसे में किडनी के मरीजों को इसके रेगुलर सेवन से बचना चाहिए. साथ ही यह फल थोड़ा टॉक्सिक भी हो सकता है. ऐसे में इसके ज्यादा सेवन से न्यरोलॉजिकल दिक्कतें जैसे कंफ्यूजन आदि की समस्या भी हो सकती है. ऐसे में इसके सेवन करते समय इन बातों का भी ध्यान रखना चाहिए और सीमित मात्रा में ही इसे खाना चाहिए. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जी मीडिया इनकी पुष्टि नहीं करता है. कोई भी परेशानी होने पर डॉक्टर की सलाह से ही काम करें. )

Read More
{}{}