trendingPhotos2074260/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh
PHOTOS

Subhash Chandra Bose Jayanti: सुभाष चंद्र बोस के जीवन से जुड़ी वो बातें जिससे अनजान थे आप, जानें

Subhash Chandra Bose Jayanti: देश भर में आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई जा रही है. इस मौके पर लोग नेता जी को श्रद्धांजलि दे रहे हैं और आजादी के लिए किए गए उनके संघर्ष को याद कर रहे हैं. नेता जी के जीवन से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जो जिंदगी जीने का सलीका बताती हैं. आइए हम जानते हैं कुछ ऐसे इनसे जुड़ी बातें और विचार. 

Advertisement
1/8

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर साल 2021 से हर साल पराक्रम दिवस मनाया जाता है. इनका जन्म 23 जनवरी 1897 को बंगाल डिविजन के कटक में हुआ था. 

2/8

साल 1920 में नेताजी ने इंग्लैंड में सिविल सर्विस की परीक्षा पास की थी, लेकिन भारतीय स्वतंत्रता संघर्ष में हिस्सा लेने के लिए इस जॅाब को इन्होंने ठुकरा दिया था. 

3/8

अंग्रेजों से भारत को आजाद कराने के बाद नेताजी ने साल 1943 में सिंगापुर में आजाद हिंद सरकार की स्थापना की थी. हिंद सरकार को 9 देशों की सरकारों ने मान्यता दी थी. 

4/8

1944 में म्यामांर में सुभाष चंद्र बोस ने म्यामांर में 'तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा' का नारा दिया. जो बाद में देश भर में काफी ज्यादा चर्चित हुआ. इसके अलावा भी इनके ये विचार काफी फेमस हैं. 

5/8

एक व्यक्ति किसी विचार के लिए मर सकता है, लेकिन वह विचार उसकी मृत्यु के बाद हजारों लोगों के जीवन में अवतरित होगा. 

6/8

शाश्वत नियम याद रखें- अगर आप कुछ पाना चाहते हैं, तो आपको कुछ देना होगा. 

7/8

 

जिसके अंदर ‘सनक’ नहीं होती, वह कभी महान नहीं बन सकता, इसके अलावा "मैंने जीवन में कभी भी खुशामद नहीं की है,  दूसरों को अच्छी लगने वाली बातें करना मुझे नहीं आता. 

8/8

याद रखें की अन्याय और गलत से समझौता करने से बड़ा कोई अपराध नहीं है, 'अगर जीवन में संघर्ष न रहे, किसी भी भय का सामना न करना पड़े, तो जीवन का आधा स्वाद ही समाप्त हो जाता है', 





Read More