trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11298609
Home >>MPCG Trending News

पैन कार्ड से पा सकते हैं बैंक लोन, जानिए कैसे ले सकते हैं फायदा?

Pan Card Loan: खास बात ये है कि बैंक बिना कोई चीज गिरवी रखे ये लोन दे देते हैं. लोन देने से पहले बैंक ग्राहक का सिबिल स्कोर चेक करता है. सिबिल स्कोर से पता चलता है कि ग्राहक का लोन रिटर्न करने का रिकॉर्ड कैसा है.

Advertisement
PAN Card Personal Loan
Stop
Nitin Gautam|Updated: Aug 11, 2022, 07:41 PM IST

PAN Card Loan: पैन कार्ड एक अहम दस्तावेज है और देश में किसी भी तरह की फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए पैन कार्ड अनिवार्य दस्तावेज है. पैन कार्ड 10 अंकों का स्थाई नंबर है, जिसे आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पैन कार्ड की मदद से आप बैंक से पर्सनल लोन भी ले सकते हैं.  तो आइए जानते हैं कि क्या है इसकी प्रक्रिया-

ऐसे उठाएं फायदा
पैन कार्ड पर बैंक अधिकतम 50 हजार रुपए का पर्सनल लोन देते हैं. खास बात ये है कि बैंक बिना कोई चीज गिरवी रखे ये लोन दे देते हैं. लोन देने से पहले बैंक ग्राहक का सिबिल स्कोर चेक करता है. सिबिल स्कोर से पता चलता है कि ग्राहक का लोन रिटर्न करने का रिकॉर्ड कैसा है. जिन ग्राहकों का सिबिल स्कोर अच्छा होता है, बैंक उन्हें ही पैन कार्ड पर पर्सनल लोन की सुविधा देते हैं. सिबिल स्कोर कम से कम 700 होना चाहिए. यहां ये गौर करने वाली बात है कि पर्सनल लोन का ब्याज होम लोन, कार लोन के मुकाबले ज्यादा होता है. 

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत
अगर आप पैन कार्ड पर पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो उसके लिए बैंक आपसे कुछ दस्तावेज मांगता है. इन दस्तावेजों को जमा करने के बाद ही लोन अप्रूव हो पाता है. इनमें सबसे जरूरी है वर्क एक्सपीरियंस. ग्राहक के पास कम से कम दो साल का वर्क एक्सपीरियंस होना चाहिए. इसके अलावा इनकम प्रूफ और बैंक स्टेटमेंट भी बैंक द्वारा मांगी जाती है. 

बैंक से अप्रूव होने के बाद रकम सीधे आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाती है. पैन कार्ड से मिले बैंक लोन तो अधिकतम 5 साल तक जमा किया जा सकता है. साथ ही ग्राहक की उम्र 21 साल से लेकर 60 साल के बीच होनी चाहिए. आवेदनकर्ता की मासिक आय कम से कम  15 हजार रुपए होनी चाहिए. 

Read More
{}{}