trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11973882
Home >>MPCG Trending News

MP Weather Update: तापमान में उतार चढ़ाव का दौर जारी,नहीं सुधर रही भोपाल की हवा, जानें मौसम का हाल

MP Weather News: मध्यप्रदेश के तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में प्रदेश के दक्षिणी-पश्चिमी क्षेत्र के अधिकतर शहरों में बारिश की संभावना जताई है.  

Advertisement
MP Weather Update: तापमान में उतार चढ़ाव का दौर जारी,नहीं सुधर रही भोपाल की हवा, जानें मौसम का हाल
Stop
Ranjana Kahar|Updated: Nov 23, 2023, 06:43 AM IST

Bhopal Weather News: मध्यप्रदेश के तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में प्रदेश के दक्षिणी-पश्चिमी क्षेत्र के अधिकतर शहरों में बारिश की संभावना जताई है, जिसके चलते एमपी की हवाओं में नमी आने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक इस महीने के अंत तक और तेज पड़ेगी ठंड. फिलहाल ग्वालियर,पचमढ़ी,नौगांव और मलाजखंड में सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया.

नहीं सुधर रही भोपाल की हवा
राजधानी भोपाल में प्रदूषण की स्थिति बेहद ही बेकार होती जा रही है. पर्यावास परिसर इलाके में  क्वालिटी इंडेक्स 267 पर पहुच गया है. वहीं भोपाल के ईदगाह इलाके में AQI 260 पहुंच गया है. टीटी नगर इलाके में 235 पर AQI. 

एमपी के शहरों में ये हैं हवा के हालात
-ग्वालियर -247
-भोपाल-260
-उज्जैन -204
-सतना-205
-सागर -202
-कटनी-237

बता दें कि रात के समय राजधानी भोपाल के कुछ इलाकों में AQI 250 तक पहुंच रहा.प्रदूषण नियंत्रण मंडल के मुताबिक 100 से ज्यादा AQI होने पर हवा नुकसान दायक होने लगती है. 200 से ज्यादा AQI होने पर हवा ख़राब मानी जाती है. वहीं 300 से ज्यादा AQI माना जाता है बेहद ख़राब.

3 दिन बाद बारिश के आसार
राजधानी भोपाल की बात करें तो नवंबर शुरू होते ही यहां गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है. इसके अलावा आने वाले 3 दिनों में मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है. एमपी के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक हवाओं का रूख बार-बार बदलने से तापमान में उतार चढ़ाव का दौर जारी है. उन्होंने बताया कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से हल्की बारिश होगी. बारिश के बाद प्रदेश में ठंड़ बढ़ जाएगी.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: लुढ़क गया चांदी , सोना रहा स्थिर, जानें आपके शहर में गोल्ड-सिल्वर के दाम

 

इन जिलों के तापमान में आई गिरावट 
प्रदेश के कई जिलों का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान दतिया में 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. ग्वालियर में 13.8, राजगढ़ में 13.6, खरगोन में 14, भोपाल में 16.1, इंदौर में 18.6 और जबलपुर में 15.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ. अधिकतम तापमान की बात की जाए तो दमोह में 32.8, मंडला में 32, भोपाल में 30.6, ग्वालियर में 28.2, इंदौर में 29.7, और जबलपुर में 30.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ है. 

Read More
{}{}