Home >>MPCG Trending News

MP News: चंबल में छात्रों के भविष्य से खिलवाड़; सुर्खियों में सामूहिक नकल का वीडियो, SDM ने की ये मांग

MP News: मध्य प्रदेश के भिंड जिले में ग्रेजुएशन की परीक्षा के दौरान सामूहिक नकल का हैरान कर देने वाला वीडियो सामने आया है. वीडियो के सामने आने के बाद एसडीएम ने ये बड़ी मांग की है. 

Advertisement
MP News: चंबल में छात्रों के भविष्य से खिलवाड़; सुर्खियों में सामूहिक नकल का वीडियो, SDM ने की ये मांग
Stop
Abhinaw Tripathi |Updated: Jul 06, 2024, 12:18 PM IST

(MP News: मध्य प्रदेश के भिंड जिले में परीक्षा के दौरान सामूहिक नकल का वीडियो सामने आया है. बता दें कि ग्रेजुएशन की परीक्षा के दौरान सामूहिक नकल का सीसीटीवी लहार एसडीएम विजय यादव द्वारा परीक्षा केंद्र में जांच के दौरान सामने आया है, एसडीएम विजय यादव ने इसे एसडीएम ने तीन छत्रों के नक़ल प्रकरण भी बनाये है, साथ ही इस सामूहिक नक़ल के मामले को संगठित अपराध मानते हुए कलेक्टर को पत्र लिखकर ये बड़ी मांग की है. इससे पहले भी चंबल से नकल की खबरें सामने आ चुकी हैं. 

प्राचार्य की स्वीकार्यता
भिंड जिले में ग्रेजुएशन की परीक्षाएं चल रही हैं. परीक्षा के दौरान बड़ी लापरवाही सामने आई है. बता दें कि यहां पर जांच करने गए एसडीएम के हाथ सामूहिक नकल का वीडियो लगा. इस सामूहिक नक़ल के मामले को संगठित अपराध मानते हुए कलेक्टर को परीक्षाएं रद्द करवाने के लिए पत्र लिखा है, वही लीड कॉलेज एमजेएस के प्राचार्य ने भी सामूहिक नकल का मामला संज्ञान में आने की बात स्वीकार करते हुए आलमपुर कॉलेज के प्राचार्य को शोकाज नोटिस देने की बात कही है.  

चल रही थी परीक्षा
जानकारी के अनुसार जीवाजी विश्वविद्यालय की बीएससी की परीक्षाएं चल रही है जिनमें दमोह के निजी दुर्गा प्रसाद सराफ कॉलेज, सिद्धपुर के बी.आर.अंबेडकर कॉलेज,और स्वयं प्रभा कॉलेज के छात्रों का एग्जाम सेंटर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दबोह में बनाया गया था,जहां पर इन्हीं तीनों निजी कॉलेज के शिक्षक और शासकीय महाविद्यालय दबोह के अतिथि शिक्षक ड्यूटी दे रहे थे जिन पर सामूहिक नकल करवाने की आरोप लगे हैं. 

पहले भी सामने आए हैं मामले
मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि 2016 से पहले तक भिंड चंबल अंचल का भिंड जिला बोर्ड परीक्षाओं में नकल के लिए बदनाम था और यहां पर एमपी, यूपी,राजस्थान और महाराष्ट्र तक के छात्र नकल से पास होने के लिए प्रवेश लेते थे, लेकिन बोर्ड परीक्षाओं में नकल को पूर्ण रूप से समाप्त करने के लिए 2016 में पदस्थ तत्कालीन कलेक्टर ईलैया राजा टी, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, जिला पंचायत सीईओ प्रवीण कुमार की तिकड़ी ने जो प्रयास किया था उसके चलते आज तक बोर्ड परीक्षाएं नकल रहित संपन्न हो रही हैं, लेकिन अब एक बार फिर महाविद्यालय ने परीक्षाओं में सामूहिक नकल के वीडियो सामने आने के बाद एक बार फिर भिंड जिला नकल को लेकर चर्चाओं में आ गया है. 

(भिंड से प्रदीप शर्मा की रिपोर्ट)

{}{}