Home >>MPCG Trending News

MP में दूषित पानी का कहर; इस जिले में एक साथ बीमार हुए 2 दर्जन से ज्यादा लोग

MP News: मध्य प्रदेश के मऊगंज में दूषित पानी पीने की वजह से दो दर्जन से ज्यादा लोग बीमार हो गए. मामले की जानकारी के बाद मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी ने मरीजो का हाल- चाल जाना.  

Advertisement
MP में दूषित पानी का कहर; इस जिले में एक साथ बीमार हुए 2 दर्जन से ज्यादा लोग
Stop
Abhinaw Tripathi |Updated: Jul 07, 2024, 11:41 AM IST

MP News: मध्य प्रदेश में तेज बारिश हो रही है. बारिश की वजह से चारों तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है. इसी बीच प्रदेश के मऊगंज से हैंडपंप का दूषित पानी पीने की वजह से 25 लोग एक साथ बीमार हो गए. जिसके बाद हड़कंप मच गया. इन्हें आनन- फानन में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है.  मामले की जानकारी लगते ही रीवा के मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी अस्पताल पहुंचे और मरीजों का हालचाल जाना और पूरी जानकारी हासिल की. 

कहां का है मामला
पूरा मामला मऊगंज जिले के सीतापुर में स्थित डूडा दुआरी गांव में उस वक्त हड़कंप मच गया जब गांव के 25 से ज्यादा लोग दूषित पानी पीने से अचानक बीमार हो गए. उन्हें उल्टी दस्त की शिकायत हुई और हालात बिगड़ने लगी. जिसके बाद बीमार हुए सभी ग्रामीणों को इलाज के लिए गंभीर हालत में मऊगंज के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां डॉक्टरों की देखरेख में उनका उपचार शुरु हुआ. जिसके बाद बीमार हुए सभी ग्रामीणों ने राहत की सांस ली. सूचना पर रीवा के मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी अस्पताल पहुंचे और मरीजों का हालचाल जाना. उन्होंने अधिकारियों को बीमारी की वजह का पता लगाने के निर्देश दिये.

अस्पताल में भर्ती हुए मरीजों के परिजनों ने बताया कि गांव के 25 से ज्यादा लोगों को पिछले तीन दिनों से उल्टी दस्त की शिकायत थी. जिसे उन्होंने बिगड़ते मौसम के चलते हलके में लेकर नजरंदाज किया. लेकिन सुबह से लेकर देर शाम तक गांव के 25 से ज्यादा लोगों की अचानक तबीयत बिगड़ी और उनकी हालत गंभीर हो गई. इतनी ज्यादा संख्या में ग्रामीणों के बीमार होते ही गांव में हड़कंप मच गया. ग्रामीणों ने तत्काल 108 एंबुलेंस को सूचना दी जिसके बाद सभी बीमार हुए ग्रामीणों को इलाज के लिए सिविल अस्पताल ले जाया गया.

क्या बोले ग्रामीण
सूचना मिलते ही प्रशासनिक टीम सकते में आ गई. तत्काल रीवा के मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी भी अपनी टीम के साथ मऊगंज सिविल अस्पताल पहुंचे और स्वास्थ अधिकारियों से चर्चा करके ग्रामीणों के इलाज के साथ ही बीमारी का पता लगाने के निर्देश दिए. एक साथ 25 से ज्यादा ग्रामीणों के बीमार होने की घटना को लेकर ग्रामीणों का कहना है कि गांव के समीप ही एक डामर प्लांट स्थापित है. पिछ्ले कई दिनों से हो रही बारिश के चलते बारिश का सारा पानी डामर प्लांट से बहकर हैंडपंप के समीप एकत्रित हो जाता है और उसी हैंडपंप के दूषित पानी पीने की वजह से यह घटना हुई है.हालांकि यह तो जांच का विषय है इसके बाद ही पता लग पाएगा की घटना की असली वजह क्या थी.

(रीवा से अजय मिश्रा की रिपोर्ट)

{}{}