trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12013498
Home >>MPCG Trending News

Kuno Forest Festival: कल से शुरू होगा कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल, 'उत्सव' को देखने आएंगे देश- विदेश के पर्यटक

Kuno Forest Festival: टाइगर स्टेट मध्य प्रदेश के श्योपुर (Sheopur News) में स्थित कूनो नेशनल पार्क से जुड़ी एक अच्छी खबर सामने आई है. बता दें कि कल यानि की 17 दिसंबर से कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल का शुभारंभ होने जा रहा है. इसमें कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. 

Advertisement
Kuno Forest Festival: कल से शुरू होगा कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल, 'उत्सव' को देखने आएंगे देश- विदेश के पर्यटक
Stop
Abhinaw Tripathi |Updated: Dec 16, 2023, 12:16 PM IST

अजय राठौड़/ श्योपुर:  टाइगर स्टेट मध्य प्रदेश (MP News) के श्योपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क से जुड़ी एक अच्छी खबर सामने आई है. बता दें कि कल यानि की 17 दिसंबर से कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल (Kuno Forest Festival) का शुभारंभ होने जा रहा है. 17 दिसंबर से लेकर 21 दिसंबर तक ये उत्सव मनाया जाएगा.  बता दें कि इस उत्सव में देश विदेश के पर्यावरण विशेषज्ञ और वाइल्ड लाइफ के विशेषज्ञ भी हिस्सा लेने के लिए यहां पहुंचेंगे. प्रदेश के नए सीएम मोहन यादव (CM Mohan Yadav) भी कार्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं. क्यों खास रहने वाला है ये उत्सव जानते हैं. 

कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल 
कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल का की शुरूआत 17 दिसंबर यानि की कल से होगी और इसका समापन 21 दिसंबर को होगा. इसका आयोजन पार्क के नजदीक ही किया जाएगा. बता दें कि इस इवेंट में देश विदेश के पर्यावरण विशेषज्ञ और वाइल्ड लाइफ के विशेषज्ञ भी हिस्सा लेने के लिए आएंगे.  

आयोजित किए जाएंगे कार्यक्रम
फॉरेस्ट फेस्टिवल में मनोरंजन और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजन किए जाएंगे. बता दें कि इस तरह का आयोजन कूनो नेशनल पार्क में पर्यटकों को आकर्षण करने के उद्देश के लिए किया जा रहा है ताकि भारत में बसाए गए चीतों के दीदार के लिए पर्यटक चीता सफारी के लिए एमपी के कूनो नेशनल पार्क में ज्यादा से ज्यादा आ सकें. बता दें कि यहां पर पैरासेलिंग, हाट एयर बैलून, फ्री प्लाइट्स, साइलेंट डीजे, पैराग्लाइडिंग जैसी कई चीजें कार्यक्रम में मुख्य आकर्षक का केंद्र होंगे. 

इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा गठित चीता टास्क फोर्स के सदस्यों की रायशुमारी के चलते कुछ चीतो को कूनो नेशनल पार्क के बाड़े से खुले जंगल में पर्यटकों के दीदार के लिए भी जल्द छोड़ा जा सकता है. कूनो के भीतर चीते आने के करीब 15 महीनों के बाद पहली बार इस तरह के किसी बड़े विशेष आयोजन को किया जा रहा है. इस आयोजन के दौरान पर्यटक बायरलेस हेड फोन पर संगीत सुनते हुए डांस कर सकेंगे. इसके अलावा बच्चो के लिए किड्स जॉन भी खास होगा. 

इस फेस्टिवल के तहत बताया जा रहा है कि 50 टेंट तैयार किए जा रहे हैं. इसमें देशी- विदेशी मेहमानों के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी. यहां आने वाले पर्यटकों के लिए खान- पान के अलावा स्थानीय कला और संस्कृति से परिचित कराया जाएगा. इसके अलावा चीता प्रोजेक्ट के बारे में भी जानकारी दी जाएगी. 

Read More
{}{}