trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12201084
Home >>MPCG Trending News

Railway News: नवरात्रि में भक्तों को रेलवे का तोहफा, इस रूट से फिर दौड़ेंगी कई ट्रेनें

Railway News: रेलवे ने नवरात्रि के अवसर पर देवी मां के भक्तों को तोहफा दिया है. बता दें कि दमोह जिले से गुजरने वाली कई ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू कर दिया है. 

Advertisement
Railway News: नवरात्रि में भक्तों को रेलवे का तोहफा, इस रूट से फिर दौड़ेंगी कई ट्रेनें
Stop
Abhinaw Tripathi |Updated: Apr 12, 2024, 03:31 PM IST

Indian Railways: नवरात्रि को लेकर देश भर में काफी ज्यादा उत्साह है, जगह- जगह पर देवी मंदिरों में कार्यक्रम हो रहे हैं, इसी बीच रेलवे ने एमपी और छत्तीसगढ़ श्रद्धालुओं को बड़ा तोहफा दिया है. बता दें कि रेलवे ने बंद की दर्जन भर ट्रेनें एकबार फिर शुरू कर दी हैं. रेलवे ने ये निर्णय दमोह जिले के कुंडलपुर और मैहर में चल रहे धार्मिक अनुष्ठान और मेले को देखते हुए लिया है. रेलवे के इस निर्णय से रेल यात्रियों में काफी ज्यादा उत्साह है. 

यात्रियों को तोहफा 
नवरात्रि पर रेलवे ने एक बार फिर देवी जी के भक्तों को तोहफा दिया है. बता दें कि रेलवे ने बंद हुई दर्जन भर ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. ये ये ट्रेनें नवरात्रि पर्व को लेकर किया गया है. बता दें कि कटनी बीना रेल ट्रैक तीसरी लाइन के विस्तार को लेकर काम चल रहा है और गणेशगंज स्टेशन पर नान इंटरलॉकिंग के तहत काम होना है लिहाजा रेलवे ने दर्जन भर ट्रेन बन्द कर दी थी. इसी बीच नवरात्रि के अवसर पर मैहर में प्रसिद्ध शारदा माता के दर्शन के लिए लाखों भक्त पहुंचते हैं और इन भक्तों में देश भर के लोग होते है अधिकांश श्रद्धालु ट्रेन के जरिये ही यहां पहुंचते है ऐसे में रेलवे ने फिर ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है. 

इसके अलावा दमोह जिले के प्रसिद्ध जैन तीर्थ क्षेत्र कुंडलपुर में बहुत बड़ा आयोजन 16 अप्रैल को होने जा रहा है , प्रसिद्ध जैन सन्त आचार्य विद्यासागर जी महाराज के समाधि लेने के बाद नए आचार्य का पदारोहण होना है. ये आयोजन में देश और विदेशों में रहने वाले जैन धर्मावलंबियों के लिए बेहद खास है. इस आयोजन में लाखों श्रद्धालुओं के शामिल होने की उम्मीद है लिहाजा बंद हुई ट्रेनों को लेकर मांग उठ रही थी. 

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिले में फुटबॉल प्रतियोगिता का आगाज, कई राज्यों के खिलाड़ी हुए शामिल

इसे देखते हुए रेलवे ने दोनों स्थलों पर आसानी से भक्तों के पहुंचने के लिए तीसरी लाइन का काम फिलहाल रोक दिया है. साथ ही साथ बंद की गई तमाम गाड़ियों को फिर से चालू कर दिया है. इसे लेकर के दमोह के स्टेशन प्रबंधक मुकेश जैन ने बताया कि रेलवे ने धार्मिक अनुष्ठान और मेले को ध्यान में रखते हुए आयोजन समाप्त होने तक इंटर लॉकिंग का काम बंद करके ट्रेनें शुरू की है. ऐसे में अब इस ट्रैक से गुजरने वाली एक भी ट्रेन फिलहाल बंद नहीं है और पहले कि तरह उसी टाइमिंग से चलेंगी. जैन ने बताया कि ये सभी ट्रेन देश के कई राज्यों को जोड़ती हैं और इनके जरिए मैहर और कुंडलपुर यात्री आसानी के साथ सफर करते हैं. 

Read More
{}{}