trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11958612
Home >>MPCG Trending News

Ind Vs NZ, World Cup 2023 Semifinal: नॉक आउट में भारत के लिए मुसीबत बना है न्यूजीलैंड, जानिए हेड टू हेड रिकॉर्ड और पिच रिपोर्ट

भारतीय टीम विश्व कप-2023 का खिताब जीतने से अब महज दो कदम दूर है. पहला सेमीफाइनल 15 नवंबर 2023 को वानखेड़े स्टेडियम मुंबई में खेला जाएगा. टीम इंडिया के लिए ये करो या मरो मैच होगा.

Advertisement
Ind Vs NZ, World Cup 2023 Semifinal: नॉक आउट में भारत के लिए मुसीबत बना है न्यूजीलैंड, जानिए हेड टू हेड रिकॉर्ड और पिच रिपोर्ट
Stop
Shikhar Negi|Updated: Nov 14, 2023, 02:44 PM IST

India vs New Zealand World Cup 2023 semi final: भारतीय टीम विश्व कप-2023 का खिताब जीतने से अब महज दो कदम दूर है. पहला सेमीफाइनल 15 नवंबर 2023 को वानखेड़े स्टेडियम मुंबई में खेला जाएगा. टीम इंडिया के लिए ये करो या मरो मैच होगा. वहीं 2019 में विश्वकप सेमीफाइनल की हार का बदला लेने का भी टीम के पास सुनहरा मौका है. लेकिन न्यूजीलैंड हमेशा आईसीसी नॉक आउट मैच में भारत के लिए समस्या खड़ी कर चुका है. ये बात तो तय है कि टीम इंडिया के लिए कल बड़ा मैच है. सेमीफाइनल से पहले आईये जानते हैं- हेड टू हेड रिकॉर्ड.

जानिए  Head to Head Ind vs nz  रिकॉर्ड
भारत और न्यूजीलैंड के बीच अभी तक कुल 117 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं. जिसमें से भारत को सिर्फ 59 मैचों में जीत मिली है, और 50 मुकाबले में हार मिली है. जबकि 7 नतीजे नहीं निकले हैं. जबकि एक मैच टाई रहा है. वहीं घर में टीम को 30 मुकाबले में जीत मिली है, जबकि 26 मैचों में हार का सामना हुआ है. 

नॉकआउट मुकाबले में सिरदर्द बनी न्यूजीलैंड
वहीं अगर हम आईसीसी इवेंट के नॉक आउट स्टेज की बात की जाए तो इंडिया के लिए से किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा है. क्योंकि टीम इंडिया ने कभी न्यूजीलैंड को आईसीसी इवेंट के नॉक आउट स्टेज में नहीं हराया है. न्यूजीलैंड ने भारत को 2019 विश्वकप के सेमीफाइल, 2021 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइल और 2000  चैंपियन्स ट्रॉफी फाइनल में हरा चुका है. अब टीम इंडिया के पास इस इतिहास को बदलने का सुनहरा अवसर है.

ग्रुप स्टेज में टीम ने न्यूजीलैंड को हराया 
वहीं इस विश्वकप के ग्रुप स्टेज की बात की जाए तो भार ने न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हराया था. धर्मशाला में खेले गए इस मैच में विराट शतक मारने से चूक गए थे. भारत की तरफ से विराट कोहली अभी तक इस टूर्नामेंट में 594 रन बना चुके हैं. दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की तरफ से रचिन रविंद्र वर्ल्ड कप 2023 में 565 रन बना चुके हैं.

वानखेड़े मैदान की पिच रिपोर्ट 
वानखेड़े स्टेडियम की बात की जाए यहां की पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी मानी जाती है. भारत ने इस ग्राउंड में ग्रुप स्टेज में श्रीलंका के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 356 रनों का स्कोर खड़ा किया था. जबकि दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका को 55 रन पर ऑल आउट कर दिया था.  वहीं इसी मैदान पर दूसरी बल्लेबाजी के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ ग्लेन मैक्सवेल ने  201 रनों की वनडे की सबसे बेहतरीन पारी खेली थी. वानखेड़े की पिच पर टारगेट चेज करना मुश्किल होता है, शाम को गेंदबाजों को काफी स्विंग मिलता है. टॉस जीतकर कोई भी टीम पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी.

वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, के.एल.राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, आर.अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, प्रसिद्ध कृष्णा.

वर्ल्ड कप के लिए न्यूजीलैंड टीम
केन विलियमसन (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉनवे, लॉकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी, टॉम लैथम, डेरिल मिशेल, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिच सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, विल यंग.

Read More
{}{}