trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11338990
Home >>MPCG Trending News

चेहरे को बनाए रखना चाहते हैं युवा तो इन 8 बातों का रखें ध्यान!

Face Fat Problem: लाइफ स्टाइल संबंधी आदतों के चलते हमारे चेहरे पर फैट होना आम बात हो गई है, इससे ना सिर्फ हम ज्यादा उम्र के दिखते हैं बल्कि इससे कई समस्याएं भी हो सकती हैं. इसलिए हम यहां कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से चेहरे के फैट को कम किया जा सकता है.

Advertisement
चेहरे को बनाए रखना चाहते हैं युवा तो इन 8 बातों का रखें ध्यान!
Stop
Nitin Gautam|Updated: Sep 06, 2022, 07:51 PM IST

नई दिल्लीः मोटापे की समस्या आजकल आम होती जा रही है. हालांकि कई लोग शरीर का मोटापा तो कंट्रोल कर लेते हैं लेकिन चेहरे पर जमा फैट कम नहीं कर पाते. इससे ना सिर्फ हमारी उम्र ज्यादा लगती है, साथ ही चेहरे का चार्म भी कम हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको चेहरे का फैट कम करने के टिप्स दे रहे हैं. जिन्हें आजमाकर आप लंबे समय तक युवा दिख सकते हैं. 

कार्डियो एक्सरसाइज ज्यादा करें
अक्सर मोटापे को कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज की सलाह दी जाती है. फेस के फैट को कम करने में भी एक्सरसाइज मददगार है क्योंकि जब शरीर का फैट कम होगा तो उसका असर चेहरे पर भी आएगा. हालांकि कार्डियो एक्सरसाइज जैसे रनिंग आदि चेहरे के फैट को कम करने में काफी मददगार है. 

एल्कोहल का सेवन ना करें
एल्कोहल के सेवन से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. इससे शरीर पानी रिटेन करता है और खासकर चेहरे पर इसका असर सबसे ज्यादा होता है. ऐसे में अगर आप चेहरे का फैट कम करना चाहते हैं तो शराब का सेवन कम या बंद कर दें. 

सोडियम भी कम खाएं
शरीर में पानी रिटेन करने में सोडियम अहम भूमिका निभाता है. अगर आपकी डाइट में सोडियम की मात्रा ज्यादा है तो इससे शरीर में फैट की समस्या होगी ही. अगर आप सोडियम का उपभोग कम कर देंगे तो इससे शरीर में पानी का रिटेंशन कम हो जाएगा और चेहरा भी पहले की तरह पतला और युवा दिखेगा. 

फाइबर ज्यादा खाएं
चेहरे के फैट को कम करने में फाइबर काफी मददगार होता है. इसलिए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में फाइबर का सेवन चेहरे के फैट को कम करने में फायदेमंद है. डाइट में फाइबर होने से हमें भूख भी देर से लगती है, जिससे पेट भरा रहता है और हम कम खाते हैं. इसलिए भी फाइबर हमारे लिए फायदेमंद हैं. 

खूब पानी पिएं
पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. साथ ही कम मात्रा में पानी पीने से पानी हमारे गालों और शरीर के अन्य हिस्सों में रिटेन हो जाता है. जिससे चेहरा फैटी दिखता है. इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. 

पर्याप्त नींद लें
पर्याप्त नींद नहीं लेने से शरीर में कोर्टिसोल की मात्रा बढ़ती है. जिससे तनाव बढ़ता है और चेहरे का फैट बढ़ता है. इसलिए पर्याप्त मात्रा में नींद लेना जरूरी है. 

शुगर का सेवन नियंत्रित करें
शुगर का सेवन नियंत्रित मात्रा में करने से शरीर में फैट की मात्रा नहीं बढ़ती है. यदि शुगर का सेवन नियंत्रित नहीं होगा तो इससे चेहरे और पेट के आसपास फैट की मात्रा बढ़ जाएगी. इनके अलावा हेल्दी खाना भी बेहद जरूरी है, जो चेहरे के फैट को बढ़ने से रोकता है.  

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जी मीडिया इनकी पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर विशेषज्ञ की सलाह लें. )

Read More
{}{}