Home >>MPCG Trending News

Delhi-NCR Earthquake: दिल्ली-एनसीआर में लगे भूकंप के झटके, कांपती रही धरती

Delhi-NCR Earthquake: राष्ट्रीय रजधानी क्षेत्र दिल्ली और एनसीआर में सोमवार को एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के ये झटके काफी देर तक महसूस किए गए.

Advertisement
Delhi-NCR Earthquake: दिल्ली-एनसीआर में लगे भूकंप के झटके, कांपती रही धरती
Stop
Shyamdatt Chaturvedi|Updated: Jan 23, 2024, 01:13 AM IST

Delhi-NCR Earthquake: राष्ट्रीय रजधानी क्षेत्र दिल्ली और एनसीआर में सोमवार को एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के ये झटके काफी देर तक महसूस किए गए. सोमवार को भूकंप के झटके काफी देर तक महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.2 बताई जा रही है. इसका केंद्र नेपाल-चीन सीमा के पास बताया जा रहा है.

भूकंप विज्ञान केंद्र ने दी जानकारी
भूकंप को लेकर राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म में सूचना दी है. केंद्रे ने X पोस्ट किया है. इसके अनुसा, देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र नेपाल-चीन सीमा के पास जो जमीन से 80 किलोमीटर नीचे था. फिलहाल भूकंप से नुकसान या हताहत होने की जानकारी नहीं आई है.

कुछ दिन पहले भी आया था भूकंप
अभी से कुछ दिन पहले एक भूकंप आया था. इसका केंद्र अफगानिस्तान था. जिसका असर दिल्ली और इस्लामाबाद में भी देखा गया था. 11 जनवरी गुरुवार दोपहर अफगानिस्तान में आए भूकंप की तीव्रता 6.1 थी. इससे दिल्ली और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्के झटके लगे थे. इतना ही नहीं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार लाहौर, इस्लामाबाद और खैबर पख्तूनख्वा में भी इसका असर देखा गया था.

भूकंप के बारे  में जानें
धरती के डोलने या झटकों के लगने को भूकंप कहते हैं. ये पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स टकराती में से किन्हीं के बीच हुई टकराओ के कराण आता है. बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते है और एक वक्त में टूट जाती है. इससे ऊर्जा उत्पन्न होती है और धरती से बादर निकलती है जिससे डिस्टर्बेंस होता है. भूकंप का केंद्र वब स्थान होता है जिसके ठीक नीचे प्लेटों में हलचल होता है और भूगर्भीय ऊर्जा निकलती है. इस स्थान पर भूकंप का कंपन सबसे ज्यादा होता है. आवृत्ति ज्यों-ज्यों दूर होती है स्पीड भी कम हो जाती है. भूंकप की जांच रिक्टर स्केल या रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल पर नापी जाती है. 1 से 9 तक का पैमाना होता है. भूकंप भीतर से ऊर्जा निकलने की स्पीड ही भूकंप की तीव्रता कहलाती है.

{}{}