trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12069197
Home >>MPCG Trending News

CG News: बस्तर के बुनकरों ने साड़ी पर बनाई सिया-राम की तस्वीर, कपड़े पर उकेरा राम दरबार

Ram Mandir Saree: छत्तीसगढ़ के बस्तर में प्रभु श्रीराम की छवि वाली विशेष साड़ी तैयार की गई है. इसमें भगवान राम के साथ लक्ष्मण और माता सीता की भी तस्वीर है.  

Advertisement
CG News: बस्तर के बुनकरों ने साड़ी पर बनाई सिया-राम की तस्वीर, कपड़े पर उकेरा राम दरबार
Stop
Ranjana Kahar|Updated: Jan 20, 2024, 05:05 PM IST

अनूप अवस्थी/जगदलपुर: 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा को लेकर छत्तीसगढ़ के कोने-कोने में उत्साह देखा जा रहा है. बस्तर में भी लोग बेहद हर्षोल्लास के साथ अपने आप को अयोध्या के कार्यक्रम से जोड़ रहे हैं. अयोध्या राम मंदिर को भेंट करने के लिए बस्तर में भी खास साड़ी तैयार की गई है. बस्तर के कोसा बुनकरों और कलाकारों ने मिलकर राम दरबार की छवि वाली इस विशेष साड़ी को तैयार किया है.

अयोध्या भेजने की तैयारी
अब साड़ी को अयोध्या भेजने की तैयारी की जा रही है. कारीगरों ने कोसा के धागों से बेहद बरीके से यह साड़ी तैयार की है. एक हफ्ते की कड़ी मेहनत के बाद यह साड़ी तैयार हुई. अब कारीगरों ने जिला प्रशासन को यह साड़ी सौंप दी है. बुनकर हनुमान प्रसाद देवांगन ने बताया कि, वे पिछले 50 सालों से कोसा बुनकारी का काम कर रहे हैं. भगवान राम के प्रति आस्था दिखाते हुए उन्होंने यह साड़ी महज एक हफ्ते में तैयार की है.

इस साड़ी में डिजाइन देने का काम महिला कर्मियों ने किया. हनुमान प्रसाद देवांगन का कहना है कि वे राम लला के दर्शन को लेकर बेहद उत्साहित है. बस्तर कलेक्टर विजय दयाराम ने बताया कि बस्तर के कलाकारों द्वारा बनाई गई साड़ी को अयोध्या भेजने की व्यवस्था प्रशासन के द्वारा की जा रही है.

यह भी पढ़ें:  CG News: रामलला के रंग में रंगेगा छत्तीसगढ़, यहां 21 हजार भक्त एक साथ करेंगे हनुमान चालीसा का पाठ

 

21 हजार भक्त एक साथ करेंगे हनुमान चालीसा का पाठ
उधर दुर्ग में भी भगवान श्री राम को लेकर खास आयोजनों की तैयारी है. पूरा शहर भगवामय हो चुका है. चारों तरफ श्री राम के धर्म ध्वज लगे हुए हैं. दुर्ग के 108 मंदिरों से धर्म ध्वजा निकल जाएगी, जो पूरे शहर का भ्रमण करते हुए रविशंकर स्टेडियम पहुंचेगी. इसके बाद दुर्ग के रविशंकर स्टेडियम में भी एक बड़ा आयोजन होगा. 21 जनवरी को 21 हजार लोगों के द्वारा एक साथ एक स्वर में हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा. हनुमान चालीसा का पाठ संगीतमय होगा. 

Read More
{}{}