trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12262732
Home >>MPCG Trending News

Bakrid 2024 Date: 16 या 17 जून कब मनाई जाएगी बकरीद? जानिए सही तारीख

Eid Al Adha 2024: मुस्लिम धर्म में बकरीद के त्योहार का काफी ज्यादा महत्व होता है. इस साल ये त्योहार कितनी तारीख को पड़ रहा है जानें, सही तारीख. 

Advertisement
 Bakrid 2024 Date: 16 या 17 जून कब मनाई जाएगी बकरीद? जानिए सही तारीख
Stop
Abhinaw Tripathi |Updated: May 25, 2024, 09:33 AM IST

Bakrid 2024 Date: मुस्लिम धर्म में बकरीद या ईद-उद-अजहा का त्यौहार बहुत ही ज्यादा खास माना जाता है. इस दिन कुर्बानी का काफी महत्व होता. अब इस साल बकरीद कब मनाई जाएगी, इसे लेकर लोगों में काफी कंफ्यूजन हैं. कुछ लोग 16 जून की तारीख तो कुछ लोग 17 जून की तारीख बता रहे हैं. तो चलिए आपको बताते हैं, कि सही तारीख क्या है और किस दिन बकरीद मनाई जाएगी.

कब है बकरीद
माह-ए-जिलहिज्ज यानी इस्लामिक कैलेंडर का 12वां और आखिरी महीना होता है. जो जु अल कादा के बाद आता है. इस्लाम धर्म के लिए ये महीना काफी खास माना जाता है. इसी महीने हज जैसी पवित्र तीर्थयात्रा पर लोग जाते हैं और कुर्बानी दी जाती है. साल 2024 की बात करें तो बकरीद का चांद 6 जून को देखा जाएगा. ऐसे में साल 2024 में ज़ु अल-हज्जा महीना 29 दिनों का हुआ तो बकरीद 16 जून को होगी. अगर ये महीना 30 दिनों का हुआ तो बकरीद 17 जून को मनाई जाएगी.

ईद और बकरीद में अंतर?
इस्लामिक साल में 2 ईद मनाई जाती है. जिनमें एक ईद-उल-जुहा और दूसरी ईद-उल-फितर. ईद-उल-फितर को मीठी ईद कहा जाता है. इसे रमजान को खत्म करते हुए मनाया जाता है. लोग इस दिन एक दूसरे के गले भी मिलते हैं. मीठी ईद के बाद ही करीब 70 दिन बाद बकरा ईद मनाई जाती है.

ये भी पढ़ें: Maha bharata Story: अर्जुन से किस बाण से किया था कर्ण का वध? जानें 

क्यों मनाई जाती है बकरीद?
इस्लामिक मान्यता के मुताबिक पैंगबर हजरत इब्राहिम के समय ही कुर्बानी देने की प्रथा शुरू हुई थी. कहा जाता है कि अल्लाह ने पैंगबर इब्राहिम की परीक्षा लेने के लिए उनसे उसकी सबसे प्यारी वस्तु त्याग करने के लिए कहा. जिसके बाद पैंगबर साहब ने अपने इकलौते बेटे को कुर्बान करने का फैसला किया.

इसके बाद वे अपने बेटे को कुर्बान करने निकल पड़े. उनके हाथ न रुक जाए, इसलिए उन्होंने आंखों पर पट्टी बांध ली. फिर कुर्बानी दे दी. लेकिन जब पट्टी उतारी तो देखा कि उनका बेटा सही है. रेत पर एक पशु कटा पड़ा था. कहा जाता है कि अल्लाह ने खुश होकर उनके बेटे को जीवनदान दिया था. इस दिन से ही बकरीद मनाना शुरू हुई.

Read More
{}{}