trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12066854
Home >>MPCG Trending News

Bhopal News: राजधानी में लगातार बढ़ रहा कुत्तों का आंतक! ध्यान से पढ़ लें ये एडवाइजरी, पेट लवर्स से भी है अपील

MP News: राजधानी भोपाल (Bhopal Dog Advisory) में बढ़ते हुए डॉग बाइट केस के बीच नगर निगम और पशुपालन विभाग ने एडवाइजरी (Bhopal Dog Bite Case) जारी की है. इसके तहत लोगों से ये अपील की गई है. 

Advertisement
Bhopal News: राजधानी में लगातार बढ़ रहा कुत्तों का आंतक! ध्यान से पढ़ लें ये एडवाइजरी, पेट लवर्स से भी है अपील
Stop
Abhinaw Tripathi |Updated: Jan 19, 2024, 09:42 AM IST

आकाश द्विवेदी / भोपाल: मध्य प्रदेश (MP News) में लगातार कुत्ते की काटने की खबर आ रही है. प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित कई जिलों में इसका आलम देखा जा रहा है. बढ़ते हुए कुत्ते के आतंक को लेकर राजधानी भोपाल में नगर निगम (Bhopal Municipal Corporation) और पशुपालन विभाग ने आम जनता के लिए जारी की एडवाइजरी जारी की है. इसके तहत कई तरह की अपील की है. आइए जानते हैं. 

जारी हुई एडवाइजरी
पशुपालन विभाग की तरफ से जारी हुई एडवाइजरी में कई तरह की अपील की गई है. इसके तहत कहा गया है कि किसी भी क्षेत्र मे डॉग बाइट और कुत्तों के आतंक की सूचना निगम कॉल सेंटर पर 155304 डायल करके दे सकते हैं. इसके अलावा कहा गया है कि ऐसी फीमेल डॅाग जिसके पास उनके बच्चें हों उनसे भी दूरी बनाकर रखें,अपने बच्चों को बचाने के लिए वह काट सकती है, कुत्तों से अनावश्यक छेड़ छाड़ न करें, उनके ऊपर पत्थर न मारें उन्हें परेशान न करें. तेज आवाज वाले पटाखों का इस्तेमाल न करें. अगर आवारा कुत्ता आपके शेड या कार के नीचे बैठा है तो उसे अनावश्यक न भगाएं. ऐसा करने पर वो आपको नुकसान पहुंचा सकता है. 

साथ ही साथ कहा गया है कि आवारा कुत्तों को यहां-वहां खाने के लिये न देकर कालोनी के सबसे कम भीड़ भाड़ वाला एक स्थल निश्चित करके वहीं पर फीडिंग करायें. ताकि आने जाने वालो को परेशानी न हो, जिससे डॉग बाइट की दुर्घटना को रोका जा सकता है. बता दें कि मौसम के तापमान मे गिरावट होने, ब्रीडिंग सीजन होने औऱ आवारा कुत्तों को खाने की कमी की वजह से डॉग बाइट की घटनाएं बढ़ जाती हैं. 

पेट लवर्स से भी अपील
इसके अलावा नगर निगम ने पेट लवर्स से भी अपील की है. इसके तहत पेट एडॉप्शन मुहिम चलाएं ताकि वह पेट्स का सही ख्याल रख पाएं. 

Read More
{}{}