trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11449964
Home >>Madhya Pradesh - MP

अस्पताल की सीढ़ियों पर महिला ने बच्चे को दिया जन्म, ड्यूटी पर नहीं मिला कोई डॉक्टर

जिले की बड़नगर तहसील अंतर्गत ग्राम इंगोरिया क्षेत्र में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के कुछ फोटो व एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है.  तस्वीरों में एक प्रसव पीड़ित महिला रात के वक़्त दर्द से कहारती सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की सीढ़ियों पर ही बच्चे को जन्म

Advertisement
अस्पताल की सीढ़ियों पर महिला ने बच्चे को दिया जन्म, ड्यूटी पर नहीं मिला कोई डॉक्टर
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Nov 20, 2022, 05:14 PM IST

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: जिले की बड़नगर तहसील अंतर्गत ग्राम इंगोरिया क्षेत्र में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के कुछ फोटो व एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है.  तस्वीरों में एक प्रसव पीड़ित महिला रात के वक़्त दर्द से कहारती सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की सीढ़ियों पर ही बच्चे को जन्म देती नजर आ रही है. जिसको लेकर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं पर सवाल उठने लगे हैं. तस्वीरों को लेकर जब हमने जानकारी जुटाई तो पता चला कि 26 अक्टूबर की रात का यह मामला है.

दरअसल जब क्षेत्रीय ग्रामीण महिला परिजनों के साथ अस्पताल प्रसव पीड़ा के दौरान पहुंची तो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के वार्ड बॉय ने यह कहकर उन्हें भर्ती करने से मना कर दिया कि अस्पताल में डॉक्टर व नर्स दोनों ही नहीं है. ऐसे में महिला को दर्द ज्यादा हुआ तो सीढ़ियों पर ही बच्चे को जन्म दे दिया और आसपास मौजूद लोगों ने तस्वीरों को सोशल मीडिया पर वायरल कर दिए. पूरे मामले में जब हमने बीएमओ प्रमोद अर्गल को कॉल किया तो साहब ने कॉल रिसीव नहीं किया हालांकि यह पूरा मामला बीएमओ के संज्ञान में है, बावजूद उसके मामले में कोई उचित कार्रवाई जिम्मेदार द्वारा ड्यूटी डॉक्टर व नर्स के खिलाफ देखने को नहीं मिली.

आर्यन हत्याकांड के मुख्य आरोपी के स्कूल पर चला बुलडोजर, पिता बोले- पूरी स्कूल हो जमींदोज

कौन है महिला व जानिए पूरा
दरअसल बड़नगर जिले के इंगोरिया क्षेत्र के ग्राम मौलाखेड़ी निवासी शांतिलाल की पत्नी फुग्गाबाई को 26 अक्टूबर की रात को प्रसव पीड़ा हुई महिला को लेकर परिजन नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इंगोरिया पहुंचे. जहां मौजूद वार्ड बॉय ने उन्हें यह कहकर जाने को कहा कि यहां पर डॉक्टर व नर्स दोनों ही नहीं है. ऐसे में हम महिला को नहीं संभाल पाएंगे. आप कहीं और ले जाइए लेकिन जैसे ही महिला को लेकर वे जाने लगे तो महिला ने सीढ़ियों पर ही बच्चे को जन्म दे दिया. फिर खुद महिला के साथ आए परिजन व ग्रामीण महिलाओं ने डिलीवरी करवाई. हालांकि अब इस मामले को लेकर कई सवाल जिम्मेदारों पर खड़े हो रहे हैं. जिसको लेकर जिम्मेवार भी कुछ बोलने को तैयार नहीं है.

ग्रामीणों में देखने मिल रहा गुस्सा
मिली जानकारी के अनुसार लोक जन कल्याण समिति के जिला अध्यक्ष अशोक जयपाल ने 13 नवंबर को वायरल वीडियो व फोटो बीएमओ प्रमोद अर्गल के संज्ञान में दिया था. साथ ही जनप्रतिनिधियों के साथ अशोक जयपाल ने अस्पताल पहुंचकर, वहां की व्यवस्थाओं व डॉक्टर नर्स की लापरवाही को लेकर अवगत करवाया था. इतना ही नहीं ग्रामीणों ने भी ग्राम पंचायत सचिव को बीएमओ प्रमोद अर्गल व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के ड्यूटी डॉक्टर व नर्स पर कार्रवाई को लेकर एक ज्ञापन सौंपा है. लेकिन आज तक इस पूरे मामले में कोई भी कार्रवाई देखने को नहीं मिली ना ही व्यवस्थाओं को लेकर कोई अपडेट सामने आया है.

Read More
{}{}