trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11696640
Home >>Madhya Pradesh - MP

Tea Side Effects: चाय पीने के तुरंत बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी? जानिए चौंकाने वाले खुलासे

Drinking Water Before Tea: चाय के लोग शौकीन होते हैं. कई लोगों को चाय न मिले तो उनके दिन की शुरुआत नहीं होती है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप चाय पीने का सही तरीका जान लें.   

Advertisement
Tea Side Effects: चाय पीने के तुरंत बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी? जानिए चौंकाने वाले खुलासे
Stop
Ranjana Kahar|Updated: May 15, 2023, 01:12 PM IST

Drinking Water Before Tea: चाय पीना कई लोगों की आदत होती है. लोग चाय के शौकीन होते हैं. लेकिन कई लोग चाय पीने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं, जो कि सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है. डॉक्टरों का कहना है कि चाय पीने से कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं. इसलिए चाय पीते समय कई बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है. आज हम आपको यही बताने जा रहे है कि आखिर में क्यों चाय के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए.

चाय के बाद पानी पीने के नुकसान (Disadvantages Of Drinking Water After Tea)

 

दस्त की समस्या
अगर आप चाय पीने के तुरंत बाद पानी पी लेते है तो ऐसे में आपको लूज मोशन यानी दस्त की समस्या हो सकती है. इसके अलावा आपके पेट में गैस की परेशानी भी हो सकती है.

 सर्दी जुकाम करेगी परेशान
चाय पीने के तुरंत बाद पानी पीने से सर्दी जुकाम की परेशानी भी हो सकती है. ऐसा करने से गले में खराश की समस्या हो सकती है. इसलिए डॉक्टर्स चाय के बाद पानी पीने से मना करते हैं.

नाक से खून भी निकल सकता है
चाय के तुरंत बाद पानी पीने से नाक से खून भी निकल सकता है. नाक से खून निकलने की समस्या ज्यादातर गर्मी के सीजन में देखी गई है. इसलिए गर्मी के मौसम में चाय कम मात्रा में पीना चाहिए.

दांतों में दर्द व पीलापन
अगर आप के दांतों में दर्द और पीलेपन की समस्या हमेशा बनी रहती है तो इसका कारण चाय के तुरंत बाद पानी पीना होता है. इस परेशानी के लिए आप डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.

यह भी पढ़ें: Benefits Of Okra: कई बीमारियों की दवा है भिंडी, सेवन से मिलेंगे कई चमत्कारी फायदे

 

एक दिन में कितनी कप चाय पीना सही
जरूरत से ज्यादा चाय पीना हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. हेल्थलाइन के मुताबिक, आप रोजाना 3 से 4 कप (710–950 मिली) चाय पी सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक ग्रीन और ब्राउन टी दोनों की हर कप में 40 मिलीग्राम कैफीन होता है जो हमें इसकी आदत लगा देता है. हेल्दी रहने के लिए डॉक्टर्स एक दिन में 3 से 4 कप चाय पीने की सलाह देते हैं.

(Disclaimer: यह जानकारी सामान्य नुस्खों पर आधारित है. जी न्यूज इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें.)

 

Read More
{}{}