trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11204664
Home >>Madhya Pradesh - MP

Weight Loss: इस ड्रिंक को पीने से आपका लीवर रहता है हेल्दी, 72 घंटे में 4 किलो वजन हो जाएगा कम

Weight Loss: यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपना लीवर मेंटेन रखना चाहिए क्योंकि ये आपके शरीर के वजन कम करने में मदद कर सकता है.

Advertisement
फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 01, 2022, 05:21 PM IST

Weight Loss: अच्छी लाइफ जीने के लिए अपने लीवर को मेंटेन रखना बहुत जरूरी है क्योंकि लीवर में समस्या कई बीमारियों को जन्म देती है. यदि आपके लीवर में विषाक्त पदार्थ यानी टॉक्सिन्स विकसित हो जाती हैं तो ये आपके लीवर के लिए बहुत खतरनाक है और आपके स्वास्थ्य के लिए बिलकुल भी अच्छी नहीं है. आपको ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो आपके लीवर को प्रोटेक्‍ट करते हैं और आपके शरीर में आपके लीवर को मेंटेन करने में मदद करते हैं. यदि आप ऐसे भोजन की तलाश में हैं जो आपके लीवर के लिए अच्छे हो तो इस लेख में हम आपको बताएंगे. 

Urine Problems: अगर आपके पेशाब से आती है बदबू तो जानें इसके कारण क्या हो सकते हैं?

कुछ लोगों को ये नहीं पता होता है कि लीवर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है. गौरतलब है कि हमारे शरीर में लीवर फेफड़ों के नीचे स्थित होता है और शरीर में महत्वपूर्ण कार्य के लिए जिम्‍मेदार होता है. लीवर ब्‍लड को शुद्ध और रेगुलेट करने के लिए जिम्मेदार होता है और ये ब्‍लड से वेस्‍ट प्रोडक्ट्स को भी हटाता है. इसके अलावा लीवर के अन्य महत्वपूर्ण कार्य भी होते हैं. जैसे कि ये भोजन से पोषक तत्वों को ऑब्जर्व और स्‍टोर करने के लिए जिम्मेदार होता है. 

बता दें कि शराब के सेवन में भी लीवर बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. लीवर ही ये सुनिश्चित करता हैं कि शराब हमारे शरीर के लिए हानिकारक न हो. कम मात्रा में अल्कोहल के सेवन से हमारे शरीर का लीवर प्रोटेक्‍ट रहता है, लेकिन बड़ी मात्रा में सेवन लीवर को हमेशा के लिए नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए डॉक्टरों द्वारा सलाह दी जाती है कि शराब हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक है. बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि वजन कम करने के लिए लीवर भी सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपना लीवर मेंटेन रखना चाहिए क्योंकि ये आपके शरीर के वजन कम करने में मदद कर सकता है. 

लीवर को कैसे करें प्रोटेक्‍ट  
यदि आप अपने लीवर को प्रोटेक्‍ट करना चाहते हैं तो आप इस ड्रिंक को दिन में तीन बार लगातार तीन दिनों तक लें. यदि आप बेहतर परिणाम देखना चाहते हैं तो आपको इन तीन दिनों के दौरान ज्‍यादा भोजन नहीं करना चाहिए. 

कैसे बनेगा ये ड्रिंक:
सामग्री: 3 नींबू का रस
1 कप कटा हुआ अजमोद,
अजवाइन के 5 टुकड़े
6 कप पानी

इस ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक ब्लेंडर में नींबू का रस, अजमोद और अजवाइन डालनी है और इसके बाद फिर इसे ब्लेंड करना है. फिर इसमें 6 कप पानी डालें और इस कांबिनेशन को फिर से ब्लेंड करें. इस तरह से आपका ड्रिंक तैयार हो जाएगा. अपने स्वस्थ लीवर के लिए इस ड्रिंक को पिएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}