trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11697561
Home >>Madhya Pradesh - MP

Weather Update: मध्यप्रदेश में गर्मी ने किया बेहाल! छत्तीसगढ़ में भी बुरा हाल, कई जिलों में तापमान 40 के पार

Weather Update: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और छत्तीसगढ़ में गर्मी का सितम जारी है. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कई जिलों में तापमान 40 के पार पहुंच गया है. मौसम विभाग (IMD Weather Forecast) के मुताबिक कुछ दिनों बाद कई शहरों में लू जैसे हालात बन सकते हैं.   

Advertisement
Weather Update: मध्यप्रदेश में गर्मी ने किया बेहाल! छत्तीसगढ़ में भी बुरा हाल, कई जिलों में तापमान 40 के पार
Stop
Ranjana Kahar|Updated: May 16, 2023, 07:45 AM IST

Weather News: मध्य प्रदेश औऱ छत्तीसगढ़ के ज्यादातर इलाकों में तेज गर्मी पड़ने लगी है. मंगलवार को रायपुर समेत ज्यादातर जगहों पर दिन का तापमान 42.8 डिग्री तक पहुंच गया. वहीं मध्यप्रदेश का तापमान भी लगातार बढ़ते जा रहा है. प्रदेश के अधिकतर जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज हुआ. इस सीजन में पहली बार लू भी चली है. जिसका सबसे ज्यादा असर खरगोन, धार, रतलाम में देखने को मिला है. 

छत्तीसगढ़ में चढ़ने लगा पारा
राजधानी रायपुर की बात करें तो वहां 42.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. इसके अलावा सक्ती जिले में सबसे ज्यादा 45.4 डिग्री तापमान दर्ज. बिलासपुर में 42.2, पेंड्रा रोड में 38.6, अंबिकापुर में 39.3 डिग्री तापमान दर्ज. जगदलपुर में 41, दुर्ग में 43.6 औऱ राजनांदगांव में 42.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है.

देखें मध्यप्रदेश में मौसम का हाल
मंगलवार को प्रदेश की बात करें भोपाल वेस्टर्न डिस्टरबेंस से प्रदेश के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज बदल गया है.  गुना, श्योपुर कलां, मंदसौर,नरसिंगपुर, छतरपुर, सागर, जबलपुर में दर्ज हुई बारिश. वहीं अनूपपुर, जबलपुर, शहडोल,मंडला,डिंडोरी, बालाघाट में गरज-चमक के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा भिंड, मुरैना, दतिया, सीहोर, कटनी, हरदा, नर्मदापुरम, रायसेन, दमोह, बैतूल, में भी हो सकती है गरज-चमक के साथ बारिश. बारिश के चलते अधितकम तापमान में 2-3℃ की गिरावट दर्ज की गई है. सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 44.5℃ दर्ज हुआ टीकमगढ़ में. भोपाल में 41.1℃, इंदौर में 39.4℃, ग्वालियर में 41.8℃ और जबलपुर में 41.1℃ दर्ज हुआ तापमान.

यह भी पढ़ें: Heat wave alert: विश्व का चौथा और देश का सबसे गर्म शहर रहा खरगोन, अब प्रदेश में लू चलने का अलर्ट

जल्द चलेगी लू
मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि 16 मई के बाद से आधा दर्जन जिलों में लू का असर देखने को मिल सकता है. वहीं आने वाले दिनों में पारा बढ़कर 48 डिग्री पार तक पहुंच सकता है. वहीं कल यानी 16 मई के बाद से प्रदेश के कई जिलों में लू चलने के आसार है. मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल प्रदेश में मौसम को प्रभावित करने वाला कोई सिस्टम एक्टिव नहीं है. बंगाल की खाड़ी में बने तीव्र चक्रवाती तूफान मोचा का भी असर प्रदेश में दिखाई नहीं दे रहा है. जिसके कारण मौसम शुष्क बना हुआ है. मौसम विज्ञानियों के अनुसार प्रदेश में अभी मौसम शुष्क रहेगा.

Read More
{}{}