trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11335237
Home >>Madhya Pradesh - MP

चमत्कार‍िक माना जाता है व‍िद‍िशा का बाढ़ वाला गणेश मंदिर, सीएम श‍िवराज ने रखवाई थी नींव

व‍िद‍िशा में बाढ़ के समय जब सब कुछ डूब गया था तो झांकी में रखे म‍िट्टी के गणेश की प्रत‍िमा सही सलामत रही. इस चमत्कार से प्रभाव‍ित होकर सीएम श‍िवराज स‍िंह ने इस जगह एक मंद‍िर बनवाया. यहां से जब मूर्त‍ि चोरी हुई तो सुरक्षा के ल‍िए एक-चार का पुल‍िस गार्ड लगा हुआ है.  

Advertisement
बाढ़ वाले गणेश का मंद‍िर.
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Sep 04, 2022, 04:44 PM IST

दीपेश शाह/ विदिशा: एमपी में व‍िद‍िशा के बाढ़ वाले गणेश मंदिर की गूंज पूरे वर्ष भर रहती है. केवल विदिशा ही नहीं, पूरे मध्य प्रदेश में यह मंदिर चर्चा का केंद्र बना हुआ है. गौरतलब है कि वर्ष 2006 में जब शिवराज सिंह चौहान विदिशा से सांसद चुने गए थे तब इन्होंने इस मंदिर की ना केवल नींव रखी बल्कि इस मंदिर का निर्माण भी शिवराज सिंह चौहान और उनकी धर्मपत्नी साधना सिंह ने करवाया था. इस मंदिर के निर्माण की महिमा भी बड़ी निराली है.

मिट्टी की मूर्ति के गणेश झांकी के रूप में रखे थे
गौरतलब है कि रंगई ग्राम में वर्ष 2006 में इस स्थान पर यहां के ग्रामीण जनों ने मिट्टी की मूर्ति के गणेश झांकी के रूप में रखे थे और उसी वक्त जबरदस्त बाढ़ आई लेकिन बाढ़ ने हर तरफ तबाही का मंजर बनाया था लेकिन झांकी के रूप में मिट्टी के गणेश प्रतिमा का कुछ भी नहीं बिगड़ा. उसी दौरान सांसद के रूप में विदिशा में शिवराज सिंह चौहान की धर्मपत्नी को इस बात से अवगत कराया गया और उसी दौरान साधना सिंह ने यहां मंदिर निर्माण के लिए 5 ईंट अपनी ओर से रखवाई थी. तबसे यह मंदिर भव्यता की ओर है.

ब‍िना दर्शन के यहां से नहीं जाते हैं सीएम 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जब भी विदिशा आते हैं, बाढ़ वाले गणेश मंदिर के दर्शन के बिना नहीं जाते हैं. आज भी मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी साधना सिंह सीएम हाउस में स्वयं के हाथों से बने छप्पन भोग प्रसादी का अर्पण बाढ़ वाले गणेश मंदिर को करती हैं.

दत्तक बेटियों के विवाह भी यहीं से हुए संपन्‍न 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की दत्तक बेटियों के विवाह भी यहीं से संपन्न हुए हैं. जिले का यह पहला मंदिर हैं जहां चौबीसों घंटे पुलिस का पहरा और एक-चार का गार्ड यहां हर समय लगा रहता है. वजह है कुछ साल पहले कुछ लुटेरों ने गणेश प्रतिमा को नुकसान पहुंचाते हुए उनके सोने का पानी चढ़ा चांदी के सारे आभूषण और छत्र लूट कर ले गए थे और प्रतिमा को भी खंडित किया था. 

चोरी भी हो गई थी प्रत‍िमा 
ये खबर उस समय मुख्यमंत्री रहते हुए शिवराज सिंह चौहान को लगी. फौरन ही वह आए और जयपुर से एक खूबसूरत पूर्व की ही तरह गणेश भगवान की भव्य प्रतिमा मंगवाई गई और मंत्रों-अनुष्ठानों के बीच मुख्यमंत्री की मौजूदगी में पुनः बाढ़ वाले गणेश की प्रतिमा को उसी स्थान पर स्थापित करवाई गई. 

सुरक्षा के हैं माकूल इंतजाम  
गौरतलब है कि कुछ समय कमलनाथ सरकार रहते हुए भी यहां सुरक्षा के उसी तरीके से माकूल इंतजाम बरकरार रखे गए थे. ग्राम रंगई के बाढ़ वाले गणेश मंदिर की कहानी बड़ी निराली है. यह बाप्पा का दरबार बाढ़ वाले गणेश इसलिए कहलाते हैं. यह मंदिर पूरे प्रदेश में बाढ़ वाले गणेश मंदिर के नाम से ख्याति अर्जित है.

राजनैत‍िक रूप से भी चर्चा में ये मंद‍िर 

बाढ़ वाले गणेश मंदिर पर ख्याति दूर-दूर तक फैली हुई है. राजनैतिक रूप से भी लोग इस मंदिर की चर्चाएं करते हैं क्योंकि यह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से सीधा जुड़ा हुआ है कभी-कभी विपक्ष के लोग भी यहां आकर बाढ़ वाले गणेशजी को ज्ञापन आदि भी सौंप देते हैं क्योंकि उनकी बात बप्पा मुख्यमंत्री तक पहुंचा दें.

श्रद्धालुओं की मनौती पूर्ण करने वाला है ये मंदिर
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के विदिशा में बने सुंदर सेवा आश्रम की 7 दत्तक बेटियों के विवाह भी इसी मंदिर से संपन्न कराए गए हैं. मुख्यमंत्री के खासम खास और नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष मुकेश टंडन की बेटी भी इसी मंदिर से ब्याही गई थी. दत्तक बेटियों के विवाह में भी पूरे प्रदेश के आला अधिकारियों से लेकर मंत्रियों, विधायकों, निगम अध्यक्षों कि समय-समय पर मौजूदगी भी रहती है. पिछले वर्ष ही दत्तक बेटियों के विवाह भी कोरोना काल में संपन्न कराए गए थे जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं उनकी पत्नी साधना सिंह ने दोनों बेटियों का कन्यादान स्वयं किया था. यहां आने वाले श्रद्धालुओं की मनौती पूर्ण करने वाला मंदिर है. पुजारी खुद मुख्यमंत्री से जुड़े इस मंदिर की तारीफ और बप्पा की महिमा कहते-कहते थकते नहीं है.

CCTV: बेकाबू कार डिवाइडर से टकराई, उछल कर पहुंची सड़क किनारे

 

 

Read More
{}{}