trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11591963
Home >>Madhya Pradesh - MP

Vastu Tips: फेंगशुई हाथी के होते हैं चमत्कारी फायदे, जानिए घर में रखने के सही नियम

Vastu Tips In Hindi: चाइनीज वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में फेंगशुई हाथी रखने से चमत्कारिक फायदे मिलते हैं.आइए जानते हैं इन हाथियों को किसा दिशा में रखना चाहिए और इन हाथियों का रंग क्या होना चाहिए ?

Advertisement
Vastu Tips In Hindi
Stop
Abhay Pandey|Updated: Mar 01, 2023, 06:45 PM IST

Vastu Tips For Feng Shui Elephant: भारत में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है. इसी तरह से चीन में भी वास्तु शास्त्र होता है जिसे फेंगशुई के नाम से जाना जाता है. इस वास्तु शास्त्र को भारत के कई राज्यों में माना जाता है. इस वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कुछ चीज रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है और नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. बताया जाता है कि फेंगशुई की इन चीजों को घर में रखने से घर में खुशहाली आती है. गौरतलब है कि हिन्दू धर्म शास्त्र में हाथी का विशेष महत्व है. इसलिए इन हाथियों को घर में रखने से घर में सुख-समृद्ध बनी रहती है. आइए जानते हैं इन हाथियों को किस दिशा में रखे और इनका रंग क्या होना चाहिए. 

हाथी रखने के नियम
चाइनीज वास्तु शास्त्र फेंगशुई के अनुसार हाथी सफेद रंग का होना चाहिए. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. इन हाथियों को उत्तर दिशा की तरफ रखना चाहिए तथा इन हाथियों के जोड़ों को एक-दूसरे के सामने रखना चाहिए. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है, लेकिन इन हाथियों का रंग काला नहीं होना चाहिए नहीं तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होने लगता है. 

घर में हाथी की मूर्ती रखने से मिलता है लाभ
हिन्दू धर्म शास्त्र में हाथी को भगवान गणेश का स्वरूप माना जाता है. मान्यताओं के अनुसार जिस घर में हाथी की मूर्ति होती है, उस घर में भगवान गणेश का आशीर्वाद बना रहता है तथा घर के सभी सदस्य सुखी रहते हैं. घर में हाथी की मूर्ति रखने से किसी भी प्रकार की दुर्घटना नहीं घटती है और सभी लोग सुख संपन्न बने रहते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बेडरूम में दो हाथी की मूर्ति रखने से घर में संतान की प्राप्ती होती है. घर में हाथी का स्टैचू रखा होने व्यक्ति को हमेशा सम्मान मिलता है.

(Disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}