trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11547060
Home >>Madhya Pradesh - MP

Vastu Tips: सीढ़ियों के नीचे भूलकर भी न रखें ये चीजें, वरना बढ़ सकती है परेशानी!

House Stairs Vastu Tips: वास्तुशास्त्र के अनुसार घर के अनुसार कुछ सामान ऐसे हैं, जिन्हें घर की सीढ़ियों के नीचे रखने से घर में वास्तु दोष लगता है और इंसान को परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

Advertisement
Vastu Tips: सीढ़ियों के नीचे भूलकर भी न रखें ये चीजें, वरना बढ़ सकती है परेशानी!
Stop
Shubham Tiwari|Updated: Mar 17, 2023, 02:42 PM IST

Vastu Tips For Stairs: वास्तु शास्त्र (vastu shastr ) में बताया गया है कि जो घर या ऑफिस वास्तु के अनुसार नहीं बने होते है. उस घर में नकारात्मक ऊर्जा (negative energy) का वास होने लगता है और घर में दुख- क्लेश होने लगते है. इसी प्रकार वास्तु शास्त्र में घर की प्रत्येक चीज के लिए एक निश्चित जगह होती है. वहीं पर उस चीज को रखा जाएं. वास्तु शास्त्र में घर का प्रत्येक कोना व दिशा महत्वपूर्ण होती है. तभी घर में (positive energy) सकारात्मक ऊर्जा व सुख समृद्धि आती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार सीढ़ियों के नीचे कुछ चीजें रखने की मनाही होती है. ऐसा करने से वास्तु दोष लगता है और परिवार के सदस्यों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. 

जूते-चप्पल न रखें
वास्तु के अनुसार घर में कभी भी सिढ़ियों के नीचे जूते-चप्पल न रखें. ऐसा होने पर घर में आर्थिक तंगी आ जाती है और परिवार में मतभेद होने लगता है.

कूड़ादान न रखें
वास्तु के अनुसार घर में कूड़ादान नहीं रखना चाहिए. ऐसा होने पर घर में वास्तु दोष आता है. जिससे आस-पास के लोगों से विवाद होता रहता है. 

परिवार की तस्वीर न लगाएं
वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि सीढ़ियों के नीचे कभी भी परिवार की फैमिली फोटो न लगाएं. ऐसा करने से घर -परिवार में सदस्यों में विवाद होने लगता है और घर में क्लेश को बढ़ावा मिलता है.

सीढ़ियां किस दिशा में होनी चाहिए
वास्तु शास्त्र के नियम अनुसार , घर की सीढियों को दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए. इसके अलावा पूर्व से पश्चिम की ओर जाती हुई सीढ़ी भी अच्छी मानी जाती है.

नल से पानी न बहे
वास्तु शास्त्र के अनुसार सीढ़ियों के नीचे नल न लगा हो. अगर लगा है तो इस बात का ध्यान रहे कि उसमें से पानी न बहें. ऐसा होने से घर के फिजुलखर्ची में वृद्धि होगी.

फालतू सामान न रखें
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में एक्सट्रा पड़ा हुआ या फालतू सामान, कबाड़ आदि को सीढ़ियों के नीचे न रखें. ऐसा होने से घर में आर्थिक तंगी आती है और नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है.

ये भी पढ़ेंः Lal Kitab Upay: लाल किताब के इस उपाय से खत्म होगी सारी समस्या, रातों-रात मिलेगी सफलता

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}