trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11702728
Home >>Madhya Pradesh - MP

Vastu Tips: घर के उत्तर दिशा में भूलकर भी ना रखें ये चीजें, वरना हो जाएंगे कंगाल

Vastu Tips for North Direction : हिंदू धर्म में उत्तर दिशा का बहुत महत्व माना गया है. उत्तर दिशा को धन की देवी लक्ष्मी और कुबेर का निवास स्थान माना गया है. इसलिए उत्तर दिशा में कुछ चीजों के रखने की मनाही होती है. ऐसी मान्यता है कि ये चीजें यदि आप गलती से भी उत्तर दिशा में रखते हैं तो आप पर आर्थिक समस्या उत्पन्न हो सकती है.
 

Advertisement
Vastu Tips: घर के उत्तर दिशा में  भूलकर भी ना रखें ये चीजें, वरना हो जाएंगे कंगाल
Stop
Shubham Tiwari|Updated: May 19, 2023, 06:14 PM IST

Vastu Tips For North Direction: सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि जिस घर में वास्तु के नियमों का पालन होता है, वहां मां लक्ष्मी का आगमन होता है और कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है. जबकि जिस घर में वास्तु के नियमों का पालन नहीं होता है वहां दरिद्रता का वास होता है. वास्तु के अनुरूप घर के सभी अलग-अलग दिशाओं में अलग-अलग चीजों को रखने का महत्व है.

 वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि हम घर के किसी दिशा में उस दिशा के अनुरूप कोई चीज नहीं रखते हैं तो हमारे घर में वास्तु दोष लगता है और हमे परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको घर की उत्तर दिशा में से जुड़े कुछ ऐसे वास्तु उपाय बता रहे हैं, जिसका पालन करने से आपके घर में खुशहाली रहेगी और यदि आप अनदेखा करते हैं तो आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

उत्तर दिशा का महत्व
हिंदू धर्म में उत्तर दिशा का विशेष महत्व है. इस दिशा में भगवान कुबेर, मां लक्ष्मी और गणेश जी का स्थान माना जाता है. इसलिए उत्तर दिशा को बहुत पवित्र रखा जाता है. लेकिन कई बार हम जानें-अनजानें में उत्तर दिशा में कुछ ऐसी चीजें रख देते हैं, जिससे हमारे घर में वास्तु दोष लगेगा. 

भूलकर भी उत्तर दिशा में ना रखें ये वस्तुएं

 

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी उत्तर दिशा में भारी चीजें नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इस दिशा में जितना ज्यादा वजन रहता है उतना ही आर्थिक स्थिति प्रभावित होता है.
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा में कभी भी गंदगी नहीं रखना चाहिए और ना तो इस दिशा में जूते-चप्पल निकालने चाहिए. ऐसा करने से घर में वास्तु दोष लगता है और आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है.
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा में कबाड़ या कूड़ेदान भी न रखें. इन सभी चीजों से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर के सदस्यों की तरक्की में बाधा उत्पन्न होती है.

ये भी पढ़ेंः Vastu Tips: इन गलतियों से घर में हो सकती है धन की कमी! जल्द अपनाएं ये वास्तु टिप्स

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}