trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11343504
Home >>Madhya Pradesh - MP

Vastu Tips: दिशा के हिसाब से घर में रखें ये चीजें, मां लक्ष्मी की कृपा से खूब होगी तरक्की


Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कौन सी दिशा में क्या होना चाहिए इसका भी बहुत महत्व है, क्योंकि हर चीज में सकारात्मक या नकारात्मक उर्जा का प्रवाह होता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि वास्तु के हिसाब से हमें किस दिशा में कौन सा चीज रखना चाहिए?

Advertisement
Vastu Tips: दिशा के हिसाब से घर में रखें ये चीजें, मां लक्ष्मी की कृपा से खूब होगी तरक्की
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 09, 2022, 12:24 PM IST

Vastu Tips For Home: वास्तु शास्त्र में घर- परिवार की सुख-शांति के लिए कई उपाय बताए गए हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कौन सी दिशा में क्या होना चाहिए इसका भी बहुत महत्व है, क्योंकि हर चीज में सकारात्मक या नकारात्मक उर्जा का प्रवाह होता है. इससे आपके जीवन पर अनुकल प्रभाव पड़ता है. वास्तु शास्त्र में दिशाओं की एक अलग महत्व है. इसका सीधा संबध परिवार के सदस्यों की खुशियों से होता है. ऐसे में यदि आप अपने घर में उपयोग होने वाली चीजों को वास्तु के हिसाब से रखते हैं तो आपके घर की दिन-रात तरक्की होगी.

- घर की उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा और आंवले का पेड़ लगाना भी बहुत फायदेमंद होता है. ये परिवार की आर्थिक समृद्धि को बढ़ाने में मदद करता है.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा के धन के देवता स्वामी कुबेर की दिशा मानी जाती है. इसलिए धन या तिजोरी को घर की इस दिशा में रखना चाहिए.  

- घर की उत्तर दिशा में नीले रंग का पिरामिड रखें. वास्तु शास्त्र के अनुसार इससे घर में सुख-समृद्धि आती है. आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है.

- वास्तु के अनुसार भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की मूर्ति को घर की उत्तर पूर्व दिशा में रखना चाहिए. ऐसा करने से घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी.

- घर की पानी की टंकी में शंख और चांदी का सिक्का या फिर चांदी का कछुआ रखना बहुत शुभ माना जाता है.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर दिशा में कांच के बाउल में एक चांदी का सिक्का रखना चाहिए. ऐसा करने से घर में हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

घर के आंगन का महत्व 
घर में अगर आंगन नहीं है तो घर अधूरा है. घर के आगे और पीछे छोटा ही सही, पर आंगन होना चाहिए. आंगन में तुलसी, अनार, जामफल, मीठा या कड़वा नीम, आंवला आदि के अलावा सकारात्मक ऊर्जा देने वाले फूलदार पौधे लगाएं, जो आपको हर दिन कुछ नया काम करने के लिए प्रोत्साहित करें.

ये भी पढ़ेंः Lord Ganesha: घर में गलती से भी न रखें गणेश जी की ऐसी प्रतिमा, वरना पड़ सकता है भारी

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}