trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11789794
Home >>Madhya Pradesh - MP

Unique Talent: आरिफ ने यूट्यूब से बनाया पतले-बड़े पहियों वाला ट्रैक्टर! किसानों के लिये ऐसे होगा मददगार

Vidisha News: मध्य प्रदेश के विदिशा निवासी आरिफ ने विदेशी मॉडलों से प्ररित होकर पतले और बड़े पहियों वाला एक ट्रैक्टर बनाया. बता दें कि ये ट्रैक्टर किसानों के लिए बड़े काम का है.

Advertisement
Vidisha News
Stop
Abhay Pandey|Updated: Jul 21, 2023, 06:56 PM IST

दीपेश शाह/विदिशा: आप तो जानते ही हैं कि मध्य प्रदेश (MP News) गजब और यहां पर एक से एक गजब होते रहते हैं.  प्रदेश के विदिशा के सिरोंज में आरिफ नाम के एक व्यक्ति कृषि उपकरण बेचने का कारोबार करते हैं. उन्होंने यूट्यूब पर वीडियो देखकर ट्रैक्टर में कुछ परिवर्तन किए हैं. ट्रैक्टर का पहिया निकाला और उसकी जगह तांगे जैसे पतले ओर बड़े पहिये लगा दिए. टोंक राजस्थान से किसान खलील उल्ला सिरोंज आए और इस ट्रेक्टर को काम करते हुए देखा. वे बोले कि यह हर तरह के खेत मे चल सकता है.

Priyanaka gandhi rally: प्रियंका का PM मोदी और शिवराज पर अटैक, बीजेपी ने किया पलटवार, जानिए

किसानों की परेशानी नहीं देखी गई 
आरिफ ने बताया कि किसानों की परेशानी को देखते हुए दिमाग में कुछ करने का ख्याल आया और इंटरनेट पर सर्च कर यह ट्रैक्टर बना दिया. आरिफ ने बताया कि विदेशों में इस तरह के ट्रैक्टर का काफी इस्तेमाल होने लगा है, देश में गुजरात में कई जगह इसे बना लिया गया है. मध्यप्रदेश में अब इसकी शुरुआत होनी चाहिए.

Priyanka Gandhi in Gwalior: ग्वालियर में गरजीं प्रियंका गांधी! मध्य प्रदेश की जनता से किए गए 6 अहम वादे

ये होगा फायदा
जब खेत में फसल उगती है, तब नार्मल ट्रैक्टर खेत में ले जाने से चौड़े टायरों के नीचे काफी फसल दबकर नष्ट हो जाती है. दूसरा खेत में नमी है तो ट्रैक्टर खेत मे चल नहीं पाता. खीचड़ में फंस जाता है. दूसरी तरफ पतले पहिये का ट्रैक्टर खेत में पौधों के बीच की खाली जगह (कूंड़) में ही चल लेता है. जिससे फसल दबकर नष्ट नहीं होती. पहिया पतला और बड़ा होने से गीले खेत मे भी फंसता नही है आसानी से चल लेता है. इसकी मदद से खेत में आसानी से दवाई का छिड़काव हो जाता है और अलग से लेबर की जरूरत नहीं पड़ती है.

Read More
{}{}