trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11682576
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP News: महाकाल मंद‍िर मार्ग के चौड़ीकरण के लिए हुआ भूमि पूजन, सावन से पहले पूरें होगें ये कार्य


Mahakal Temple Ujjain: बाबा महाकाल की सावन-भादौ माह में सवारी निकाली जाती है. जिस मार्ग से सवारी निकाली जाती है, उसके चोड़ीकरण के लिए आज भूमि पूजन हुआ है. यह कार्य तीन महीने के भीतर पूरे कर लिए जाएंगे. 

Advertisement
MP News: महाकाल मंद‍िर मार्ग के चौड़ीकरण के लिए हुआ भूमि पूजन, सावन से पहले पूरें होगें ये कार्य
Stop
Shubham Tiwari|Updated: May 05, 2023, 11:03 PM IST

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: श्री महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple) के आस पास 500 मीटर क्षेत्र में लगातार निर्माण के कार्य चल रहे हैं. पहले चरण में श्री महाकाल लोक (Mahakal Lok) व अन्य कार्य पूरे होने के बाद अब दूसरा चरण बाकी है. उसी के साथ-साथ अब मंदिर के सामने श्रावण भादौ माह में निकलने वाली बाबा महाकाल की सवारी मार्ग को ध्यान में रखते हुए 36 करोड़ की लागत सड़क निर्माण कार्य शुरू होने जा रहा है. जिसका भूमि पूजन शुक्रवार को प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव, क्षेत्रीय सांसद अनिल फिरोजिया, पूर्व मंत्री व उज्जैन उत्तर से विधायक पारस जैन, UDA अध्यक्ष श्याम बंसल ने किया.

3 माह में बनेगी दो सड़क
दरअसल श्री महाकाल पार्किंग से चौबीस खंबा एवं श्री महाकाल मंदिर से श्री महाकाल चौराहा सवारी मार्ग पहले चरण सड़क निर्माण कार्य का भूमि पूजन 18 -18 करोड़ रुपए की लागत से शुक्रवार को संपन्न किया गया है. उज्जैन स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा सवारी मार्ग के पहले चरण अंतर्गत स्मार्ट सड़क के निर्माण कार्य किए जाएंगे. जिससे बाबा महाकाल की सवारी सुगमता पूर्वक निकल सके एवं श्रद्धालुओं को भी सुगमता पूर्वक दर्शन हो सके.

सड़क चौड़ीकरण के साथ अन्य कार्य भी होंगे
जानकारी अनुसार सड़क चौड़ीकरण के साथ सड़क मार्ग में श्रद्धालुओं को आकर्षित करने के लिए महादेव का त्रिशूल, डमरू व पूरे सवारी मार्ग में आने वाले घरों को एक ही रंग में रंगने व मार्ग में धार्मिकता का माहौल बनाने के उद्देश्य से कई कार्य होंगे. 

ये भी पढ़ेंः बेवफा चाय वाला! यहां प्रेमी जोड़ो को मिलती है स्पेशल चाय, प्यार में धोखा खाए लोगों के लिए विशेष ऑफर...

बता दें कि सड़कों के चोड़ीकरण का कार्य शुरू होने से पहले ही निगम द्वारा कार्र्वाई कर शासकीय जमी पर लगे ठेले गुमटियों को पहले ही हटवा दिया गया. वर्तमान में यह मार्ग 6 से 10 मीटर चौड़ा है. मिली जानकारी के अनुसार माधव सेवा न्यास से चौबीस खंभा माता मंदिर तक और रामघाट पहुंच मार्ग को 15 से 24 मीटर चौड़ा बनाया जाएगा.

Read More
{}{}