trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11280774
Home >>Madhya Pradesh - MP

उज्जैन जिला पंचायत में बीजेपी की जीत, शिवानी सिंह बनीं सबसे युवा जिला पंचायत उपाध्यक्ष

उज्जैन जिला पंचायत (Ujjain Jila Panchayat Result) में भाजपा का दबदबा रहा. यहां जिला पंचायत अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर बीजेपी को जीत मिली. वहीं बीजेपी की शिवानी सिंह सबसे युवा जिला पंचायत उपाध्यक्ष बन गई हैं. शिवानी सिंह अभी महज 22 साल की है और भाजपा नेता महेंद्र सिंह की पुत्रवधू हैं. 

Advertisement
उज्जैन जिला पंचायत में बीजेपी की जीत, शिवानी सिंह बनीं सबसे युवा  जिला पंचायत उपाध्यक्ष
Stop
Nitin Gautam|Updated: Jul 30, 2022, 04:31 PM IST

राहुल राठौर/उज्जैनः जिला और जनपद पंचायत के परिणामों का ऐलान हो चुका है. शुक्रवार को अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का भी चुनाव हो गया. उज्जैन के जनपद चुनाव में जहां कांग्रेस को जीत मिली, वहीं जिला पंचायत में बीजेपी का दबदबा रहा. खास बात ये है कि उज्जैन में जिला पंचायत (Ujain Jila Panchayat Election Result) उपाध्यक्ष पद पर सबसे कम उम्र की प्रत्याशी शिवानी सिंह को जीत मिली है. 

बता दें कि उज्जैन जिला पंचायत की एक सीट पर और जनपद पंचायत की 6 सीटों पर अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए शुक्रवार को चुनाव हुए. जिला पंचायत में भाजपा समर्थित कमला कुंवर पति अतर सिंह ने 14 वोटों पाकर जीत हासिल की. कमला कुंवर का मुकाबला कांग्रेस की हेमलता कुंवर से था, जिन्हें 7 वोट मिले. वहीं उपाध्यक्ष पद पर भाजपा समर्थक शिवानी ने जीत हासिल की. शिवानी सिंह की उम्र अभी सिर्फ 22 साल है और सबसे युवा जिला पंचायत उपाध्यक्ष हैं. शिवानी सिंह भाजपा नेता महेंद्र सिंह की पुत्रवधू हैं. शिवानी सिंह ने सुरेश चौधरी को 8 वोटों से हराया.  

उज्जैन में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद दोनों के लिए 5 प्रॉक्सी वोट डले, जिनमें 3 वोट निर्दलीय सदस्यों के बीजेपी को मिले, तो 2 वोट कांग्रेस को मिले. उज्जैन जिला पंचायत अध्यक्ष और उपाध्यक्ष दोनों पदों पर इस बार महिलाएं निर्वाचित हुई हैं. बीती 27 जुलाई को जनपद पंचायत के परिणाम घोषित किए गए थे. जिनका विवरण निम्न है-      

घट्टिया जनपद
यहां 23 में से 8 मत कांग्रेस को 15 भाजपा को मिले हैं. यहां भाजपा समर्थित संगीता ईश्वरसिंह कराडा को अध्यक्ष बनाया गया. यहां उपाध्यक्ष के लिए भी भाजपा समर्थित चुना गया है.  

तराना जनपद
तराना में 25 मत में से कांग्रेस का परचम लहराया और अध्यक्ष के लिये कांग्रेस समर्थित अजय रुद्रप्रताप सिंह को 13 मत मिले. भाजपा समर्थित शिवसिंह गुर्जर को 11 मत व 1 मत रिजेक्ट हो गया. उपाध्यक्ष के लिए भी कांग्रेस समर्थति नारायण सिंह गुर्जर को 13 मत मिले, भाजपा समर्थित विद्याबाई जाट को 11 मत व 1 मत रिजेक्ट हुआ. इस प्रकार यहां अध्यक्ष और उपाध्यक्ष, दोनो  पदों पर कांग्रेस समर्थित उम्मीदवारों को जीत मिली. 

महिदपुर जनपद
यहां के परिणाम काफी रोचक रहे. यहां 25 मत में से कांग्रेस के कई सदस्य भाजपा में शामिल हो गए जिससे कांग्रेस की और से जो बचे थे कोई वोट डालने ही नहीं पहुँचा. इस लिए यहां अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के लिए भाजपा ने निर्विरोध जीत हासिल की. यहां भाजपा समर्थित कृष्णा शिवनारायण सूर्यवंशी अध्यक्ष के लिए निर्विरोध चुनी गईं और उपाध्यक्ष पद पर भी यहां भाजपा का कब्जा रहा.

उज्जैन जनपद
यहां कांग्रेस विजयी हुई और अध्यक्ष के पद पर विंध्या कुंवर पति देवेंद्र सिंह पंवार निवासी पिपलोदा द्वारकाधीश को अध्यक्ष बनाया गया और दताना ग्राम निवासी कांग्रेस समर्थक नासिर पटेल को निर्विरोध उपाध्यक्ष चुना गया. यहां भाजपा को 25 में से 9 मत मिले, वहीं कांग्रेस को 12 सदस्यों का समर्थन मिला. 4 निर्दलीय सदस्य पहुंचे ही नहीं. भाजपा की हार होने से और 4 निर्दलीयों को समय निकल जाने के बाद भी प्रवेश नहीं देने से उच्च शिक्षा मंत्री धरने पर बैठ गए थे. इस पर कार्यकर्ताओ ने तोड़-फोड़ की और बड़ा हंगामा हुआ. इसके बावजूद कांग्रेस की जीत तय हुई .

खाचरोद जनपद
खाचरोद में 25 मत में कांग्रेस और भाजपा दोनों को 12-12 मत मिले. इस पर निर्वाचन अधिकारी ने पर्ची सिस्टम अपनाया जिसमें कांग्रेस विजयी हुई इस प्रकार वहां से अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस समर्थक पृथ्वीराज सिंह पंवार व उपाध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस समर्थक सोना बाई चंद्रवंशी को निर्विरोध चुना गया. 

बड़नगर जनपद
यहां भी परिणाम रोचक रहे. यहां 25 मत में से कांग्रेस और भाजपा दोनो पर निर्दलीय भारी पड़े निर्दलीय उम्मीदवार जनपद अध्यक्ष के लिए निर्मलाबाई पत्नी उमरावसिंह को 25 में से 13 मतों से विजयी घोषित किया गया. उपाध्यक्ष पद के लिए निर्दलीय अजबसिंह को 25 में से 12 मत से विजयी घोषित किया गया.

Read More
{}{}