trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11699026
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी से मिली राहत, बादलों ने डाला डेरा; आज इन जिलों में होगी बारिश

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में गर्मी झेल रहे लोगों को थोड़ी राहत मिली है. एमपी के कई जिलों में मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. जानिए आज कितना रहेगा तापमान.  

Advertisement
MP Weather Update: मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी से मिली राहत, बादलों ने डाला डेरा; आज इन जिलों में होगी बारिश
Stop
Ranjana Kahar|Updated: May 17, 2023, 08:17 AM IST

अजय दुबे/भोपाल: मध्यप्रदेश (MP Weather Update) में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है. कई दिनों से लगातार गर्मी झेल रहे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. दरअसल, भोपाल सागर, रायसेन,नर्मदा पुरम और दतिया में हल्की बारिश हुई है, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई. 17 मई को मौसम विभाग ने एक दर्जन से ज्यादा जिलों में गरज चमक के साथ बौछार पड़ने का अलर्ट जारी किया है. 

इन जिलों में होगी बारिश
आज से प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टरबेंस पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो गया है जिसके चलते ग्वालियर, चंबल, सागर , धार,श्योपुरकला, गुना, इंदौर, शिवपुरी, खरगोन , छिंदवाड़ा दमोह ,नरसिंहपुर, जबलपुर, मंडला और डिंडोरी में गरज चमक के साथ बारिश होने का मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. वहीं उज्जैन और रीवा संभाग सहित अन्य शहरों में गर्मी रहेगी. पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस टीकमगढ़ में दर्ज किया गया. 

प्रदेश के कई हिस्सों में हुई बूंदाबांदी 
मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिम मानसून 3 दिन की देरी के साथ 4 जून को केरल और 19 जून को मध्यपदेश पहुंचने की उम्मीद जताई है. मौसम विभाग ने बाताया कि, देश में 96% बारिश के साथ मानसून सामान्य रहेगा. बता दें कि मध्यप्रदेश का तापमान भी लगातार बढ़ते जा रहा है. प्रदेश के अधिकतर जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज हुआ. इस सीजन में पहली बार लू भी चली है. जिसका सबसे ज्यादा असर खरगोन, धार, रतलाम में देखने को मिला है. 

यह भी पढ़ें: MP Politics: CM शिवराज लेंगे आज विशेष कैबिनेट की बैठक, युवाओं को मिलेगी बड़ी सौगात

 

बात बीते मंगलवार की करें अधितकम तापमान 2-3℃ की गिरावट दर्ज की गई थी. सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 44.5℃ दर्ज हुआ टीकमगढ़ में. भोपाल में 41.1℃, इंदौर में 39.4℃, ग्वालियर में 41.8℃ और जबलपुर में 41.1℃ दर्ज हुआ था तापमान.आने वाले दिनों में पारा बढ़कर 48 डिग्री पार तक पहुंच सकता है. वहीं कल यानी 16 मई के बाद से प्रदेश के कई जिलों में लू चलने के आसार है. मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल प्रदेश में मौसम को प्रभावित करने वाला कोई सिस्टम एक्टिव नहीं है. बंगाल की खाड़ी में बने तीव्र चक्रवाती तूफान मोचा का भी असर प्रदेश में दिखाई नहीं दे रहा है.

Read More
{}{}