trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11655455
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP News: कौमी एकता की मिसाल है मध्यप्रदेश का ये ब्राह्मण परिवार, 17 सालों से देता है इफ्तारी

Mandla News: मध्य प्रदेश के मंडला जिले के नैनपुर का तिवारी परिवार कौमी एकता की मिसाल है. बता दें कि 17 साल से ये ब्राह्मण परिवार मुस्लिम भाई के लिए इफ्तार का आयोजन करता है.

Advertisement
Mandla News
Stop
Abhay Pandey|Updated: Apr 16, 2023, 07:20 PM IST

विमलेश मिश्रा/मंडला: रमजान (Ramzan 2023) का महीना चल रहा है और इस दौरान दुनियाभर के मुस्लिम भाई रोजा रखते हैं और सूर्यास्त के बाद रमजान के दौरान मुस्लिम भाई इफ्तारी करते हैं. बता दें कि नैनपुर तहसील का तिवारी (ब्राह्मण) परिवार कौमी एकता की मिसाल है. शहर का यह तिवारी परिवार पिछले 17 साल से रोजा इफ्तार का आयोजन करता आ रहा है. जिसमें हर साल शहर का मुस्लिम समुदाय एकजुट होता है.

रमजान के पवित्र महीने में यह परंपरा 17 साल से जारी
बता दें कि नैनपुर में पिछले 17 वर्षों से रमजान के पवित्र महीने में रोजदारों को नगर के तिवारी परिवार द्वारा मुस्लिम भाइयों को रोजाफ्तार कराया जा रहा है. 17 वर्ष पूर्व थाना प्रभारी एवं नगरपालिका अध्यक्ष रहे आर.एम. तिवारी द्वारा इस परंपरा की शुरूआत की गई थी. जिसे अब उनके बेटे अंजनी तिवारी आगे बढ़ा रहे हैं.

इस साल भी रोजदारों को रोजाफ्तार कराया गया
अंजनी ने हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी जामा मस्जिद नैनपुर के सामने मगरिब की नमाज के बाद रोजदारों को रोजाफ्तार कराया गया. इस कार्यक्रम में मंडला विधायक देवसिंह सैयाम, थाना प्रभारी दुर्गा प्रसाद नागपुरे और थाना स्टाफ, नगरपालिका अध्यक्ष क्रष्णा पंजवानी, पार्षद, एवम नगर के गणमान्य नागरिक मौजूद थे.

अंजनी तिवारी ने बताया कि रमजान के पवित्र महीने में यह सिलसिला पिछले 17-18 साल से लगातार चल रहा है. चूंकि इस कार्यक्रम से पिता की स्मृति जुड़ी हुई है, इसलिए इस आयोजन से उनकी स्मृति भी ताजा हो जाती है. कोरोना के समय में इसमें दिक्कतें आईं, लेकिन अल्लाह ताला की कृपा से सब ठीक हो गया.

बीजेपी से जुड़े हुए हैं अंजनी तिवारी
उन्होंने यह भी कहा कि जब भी हम कोई अच्छा काम करते हैं तो ऊपर वाला भी मदद करता है. पानी गिरने लगा, लेकिन जैसे मौलाना जी ने माइक से कहा कि आप लोग बैठे रहे.पानी तुरंत रुक गया. इससे कार्यक्रम पूरी तरह से बिना किसी बाधा और परेशानी के संपन्न हुआ. अंजनी तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि वह सामाजिक कार्य करते हैं और बीजेपी से भी जुड़े हुए हैं.

Read More
{}{}