trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11343951
Home >>Madhya Pradesh - MP

Weight Loss Tips: बढ़ते वजन या मोटापा से हैं परेशान तो इन चीजों का करें सेवन, तुरंत दिखेगा असर

Healthy Weight Loss Tips: लोगों में एक धारणा बनी हुई है कि सिर्फ एक्सरसाइज और वर्कआउट के जरिए ही वजन कम किया जा सकता है. वजन घटाने के लिए सही डाइट की भी जरूरत है. आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं, जिन्हें यदि आप रोजाना डाइट में शामिल करते हैं तो आप बिना किसी दवा का सेवन किए ही मोटापे को खत्म कर सकते हैं.

Advertisement
Weight Loss Tips: बढ़ते वजन या मोटापा से हैं परेशान तो इन चीजों का करें सेवन, तुरंत दिखेगा असर
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 09, 2022, 04:51 PM IST

Weight Loss Tips: मोटापा एक गंभीर समस्या है. जरूरत से ज्यादा बढ़ा हुआ वजन किसी के लिए भी परेशानी और शर्मिंदगी का कारण बन सकता है. हर व्यक्ति चाहता है कि वो फिट रहे लेकिन अनहेल्दी लाइफस्टाइल और अच्छा खान-पान ना होने की वजह से तेजी से वजन बढ़ने लगता है. लोगों में एक धारणा बनी हुई है कि सिर्फ एक्सरसाइज और वर्कआउट के जरिए ही वजन कम किया जा सकता है. लेकिन यह धारणा गलत है. एक्सरसाइज और वर्कआउट के अलावा आपकी डाइट भी वजन कम करने में अहम भूमिका निभाती है. इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि आपको खाना कम कर देना है या फिर भूखा रहना है. वजन घटाने के लिए सही डाइट की जरूरत है. आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं , जिनका सेवन करने से हमारा वजन और मौटापा गायब हो जाएगा और हेल्दी दिखने लगेंगे.

हरी सब्जियां
वजन घटाने के लिए खाने में अधिक से अधिक मात्रा में सब्जियां शामिल करें. इससे आपको वेट लॉस में मदद मिलेगी. लौकी के अलावा तोरई, पालक जैसी हरी सब्जियां भी अपनी डाइट में शामिल करें. इन्हें भरपेट खाने के बाद भी आपका वजन नहीं बढ़ेगा बल्कि कम होने लगेगा. इससे पाचन अच्छा होता है. 

केला
केले में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है. इसलिए वजन घटाने में कैला फायदेमंद साबित होता है, क्यों कि केले में मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है. साथ ही भूख को भी कंट्रोल में करता है.

सलाद
वजन घटाने के लिए डाइट में आप खीरा, टमाटर, गाजर और चुकंदर जरूर शामिल करें. भरपेट सलाद खाने से भी वजन कम होता है. इससे भरपूर फाइबर और विटामिन्स मिलते हैं. इसके अलावा आप ब्रोकली जैसी दूसरी सब्जियों को उबालकर भी खा सकते हैं.

पाइनएप्पल 
अनानास को पाइनएप्पल के नाम से भी जाना जाता है. यह एक खट्टा-मीठा और रसीला फल है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम, फाइबर विटामिन सी और कई जरूरी तत्व पाए जाते हैं. इससे इम्यूनिटी बढ़ती है और साथ ही हड्डियों को मजबूती भी मिलती है.

छाछ
छाछ में हेल्दी बैक्टीरिया, कार्बोहाइड्रेट और लेक्टोज पाया जाता है जो वजन घटाने के लिए फायदेमंद है. छाछ पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. इससे पेट आसानी से भर जाता है. 

कद्दू
कद्दू वजन घटाने में काफी मददगार साबित होता है. नाश्ते में कद्दू के बीज खाने से तेजी से वजन कम हो सकता है. कद्दू का सूप वेट लॉस जर्नी के दौरान होने वाली कमजोरी को भी कम करता है.

ये भी पढ़ेंः Benefits of Garlic: रात को करें सिर्फ लहसुन की 2 कली का सेवन, कई रोग होंगे दूर

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न लेखों में दी गई जानकारयों पर आधारित है. किसी भी समस्या के लिए विशेषज्ञ चिकित्सक से संपर्क करें. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है)

Read More
{}{}