trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12170551
Home >>Madhya Pradesh - MP

Weather News: अप्रैल-मई में सामान्य से ज्यादा होगा तापमान, ग्वालियर-चंबल समेत इन इलाकों में पड़ेगी भीषण गर्मी!

Weather Update: मध्य प्रदेश में होली और मार्च के बाद से ही अप्रैल में गर्मी का प्रकोप दिखना शुरू हो जाएगा. मौसम विभाग का मानना है कि इस बार अप्रैल और मई में तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा. ग्वालियर-चंबल के इलाकों में तापमान 47 डिग्री से पार पहुंच सकता है.

Advertisement
Weather News: अप्रैल-मई में सामान्य से ज्यादा होगा तापमान, ग्वालियर-चंबल समेत इन इलाकों में पड़ेगी भीषण गर्मी!
Stop
Mahendra Bhargava|Updated: Mar 23, 2024, 10:50 AM IST

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश में इस बार होली के बाद से ही गर्मी का प्रकोप दिखना शुरू हो जाएगा. प्रदेशभर में इस बार अप्रैल और मई के महीने में सामान्य से ज्यादा तापमान रहेगा. प्रदेश में अप्रैल और मई में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है. ग्वालियर, चंबल, बुंदेलखंड, निमाड़ और मालवा के कई इलाके खूब तप सकते हैं. अकेले मई महीने में तापमान 46 से 48 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है.

मौसम विभाग ने गर्मी के सीजन में अप्रैल में हिट आउटलुक बताया है. अप्रैल और मई में प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से ज्यादा ही बने रहने की संभावना जताई है. भोपाल में 16 से 31 मई तक 44 डिग्रीतापमान पहुंचने की संभावना है. मुरैना, ग्वालियर ,भिंड ,शिवपुरी, टीकमगढ़ ,छतरपुर, निवाड़ी, पन्ना ,खरगोन, बड़वानी और खंडवा में तापमान 44 डिग्री के पार पहुंच सकता है.

ये भी पढ़ें- धार भोजशाल में ASI का सर्वे खारिज हो, कोई जरूरत नहीं! भड़के मुस्लिम पक्षकार ने लगाया गंभीर आरोप

अब बढ़ने लगेगा तापमान
मौसम विभाग ने बताया कि 17 से 21 मार्च के बीच चले ओले-बारिश के दौर के बाद अब गर्मी का पड़ना शुरू होगी. अगले कुछ तापमान में तेजी से बढ़ोतरी हो सकती है. भोपाल में तापमान 37-38 डिग्री तक पहुंच जाएगा, जबकि इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, रतलाम, खंडवा, खरगोन, दमोह, धार, शाजापुर, बैतूल समेत कई शहरों के तापमान 2-3 डिग्री की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. 

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ कांग्रेस में अंतर्कलह, अरुण सिसोदिया को कारण बताओ नोटिस, पूर्व CM बघेल ने तोड़ी चुप्पी

प्रमुख शहरों में तापमान में बढ़ोतरी शुरू
पिछले 5 दिनों से एमपी में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी रहा. छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, अनुपपुर, रायसेन और जबलपुर सहित जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हुई. हालांकि, बारिश का यह दौर गुरुवार को रुक गया, जिससे गर्म मौसम की शुरुआत का रास्ता साफ हो गया. शुक्रवार को प्रमुख शहरों में भी पारा चढ़ा. भोपाल में 34.5 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में 34.1 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में 32.3 डिग्री सेल्सियस, जबलपुर में 33 डिग्री सेल्सियस और उज्जैन में 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

रिपोर्ट: अजय दुबे, भोपाल

Read More
{}{}