trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh12095630
Home >>Madhya Pradesh - MP

IND vs ENG: टीम इंडिया का इंग्लैंड पर जोरदार पलटवार, विशाखापट्टनम टेस्ट में टर्निंग पॉइंट साबित हुआ यह खिलाड़ी

India vs England: टीम इंडिया ने दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 106 रनों से हराया है, जिसके बाद पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है. 

Advertisement
टीम इंडिया ने इंग्लैंड को हराया
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Feb 05, 2024, 03:43 PM IST

IND vs ENG: भारत ने विशाखापट्टनम टेस्ट में इंग्लैंड पर जोरदार पलटवार करते हुए अंग्रेज टीम को को 106 रनों से हराया है. दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम भारतीय टीम के 399 रनों के टारगेट के जवाब में इंग्लैंड दूसरी पारी में 292 रनों पर ऑलआउट हो गई. दूसरी पारी में भारतीय टीम की तरफ से रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह ने 3-3 बल्लेबाजों को आउट किया, जबकि अक्षर पटेल, मुकेश कुमार और कुलदीप यादव को 1-1 विकेट मिला. इस जीत के साथ टीम इंडिया ने पांच मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है. 

ऐसा रहा मैच का हाल 

टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए यशस्वी जायसवाल के दोहरे शतक की मदद से पहली पारी में 396 रन बनाए थे, जवाब में बैटिंग करने उतरी इंग्लैंड की पूरी टीम 253 रनों पर ऑलआउट हो गई, जिससे टीम इंडिया ने पहली पारी के आधार पर 143 रनों की लीड बनाई, दूसरी पारी में भारतीय टीम ने शुभमन गिल के शतक की मदद से 255 रनों का स्कोर बनाया और इंग्लैंड को 399 रनों का टारगेट दिया, जिसके जवाब में इंग्लिश टीम 292 रनों पर ऑलआउट हो गई और इस तरह पांच दिन का खेल चौथे दिन खत्म हो गया. 

ये रहा टर्निंग पॉइंट 

दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने शुरुआत से ही इंग्लैंड पर मजबूत पकड़ बना रखी है. इंग्लैंड के खिलाफ ओपनर यशस्वी जायसवाल का दोहरा शतक सबसे अहम साबित हुआ और जायसवाल इस मैच में टीम के टर्निंग पॉइंट साबित हुए. उन्होंने पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 290 गेंदों में 19 चौके और 7 शानदार छक्कों की मदद से 209 रनों की पारी खेली, जबकि दूसरी पारी में भी उन्होंने 17 रनों की पारी खेली. जायसवाल की पारी के दम पर टीम इंडिया ने पहली पारी में शानदार स्कोर खड़ा किया. 

बूम-बूम बुमराह ने मचाया धमाल 

मैच में टीम इंडिया के लीडिंग गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अंग्रेज बल्लेबाजों को खड़ा भी नहीं होने दिया. पहली पारी में उन्होंने इंग्लैंड के 6 बल्लेबाजों को आउट किया और दूसरी पारी में 3 बल्लेबाजों को आउट किया. मैच के बाद जसप्रीत बुमराह ने कहा कि जैसा कि मैंने पहले कहा, मैं संख्याओं को नहीं देखता, एक युवा खिलाड़ी के रूप में मैंने वह किया और इसने मुझे उत्साहित किया. लेकिन अब यह एक अतिरिक्त बोझ है. एक युवा खिलाड़ी के रूप में वह पहली गेंद है जिसे मैंने (यॉर्कर) सीखा है. खेल के दिग्गजों को देखा था. वकार, वसीम और यहां तक कि जहीर खान भी. हम बदलाव के दौर से गुजर रहे हैं इसलिए मुझे लगता है कि यह मेरी जिम्मेदारी है कि मैं उनकी हर संभव मदद कर सकूं. हम कुछ चीजों पर चर्चा करते हैं, मैं लंबे समय से रोहित शर्मा के साथ खेल रहा हूं.' बता दें कि मैच में जसप्रीत बुमराह ने जबरदस्त गेंदबाजी की है. 

गिल अश्विन भी छाए 

वहीं टीम इंडिया की तरफ से शुभमन गिल और रविचंद्रन अश्विन ने भी शानदार प्रदर्शन किया. पहले टेस्ट की दोनों पारियों और दूसरे टेस्ट की पहली पारी में फ्लॉप होने के बाद शुभमन गिल ने शानदार वापसी करते हुए दूसरी पारी में 104 रनों की पारी खेली. वहीं अश्विन ने दूसरी पारी में 3 अहम विकेट निकालकर इंग्लैंड को बेकफुट पर धकेल दिया. अश्विन अब 500 टेस्ट विकटों से महज 1 विकेट दूर हैं. अश्विन के टेस्ट में 499 विकेट पूरे हो चुके हैं. 

Read More
{}{}