trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11519943
Home >>Madhya Pradesh - MP

Mahakal Lok: सूरीनाम के राष्ट्रपति ने निहारी महाकाल लोक की छटा, बाबा महाकाल का लिया आशीर्वाद

pravasi bharatiya sammelan 2023: इंदौर में हो रहे प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आए हुए प्रवासी भारतीय उज्जैन के महाकाल मंदिर दर्शन करने जा रहे हैं. इसी क्रम में सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी ने परिवार संग बाबा महाकाल के दर्शन किए.

Advertisement
Mahakal Lok: सूरीनाम के राष्ट्रपति ने निहारी महाकाल लोक की छटा, बाबा महाकाल का लिया आशीर्वाद
Stop
Shubham Tiwari|Updated: Jan 08, 2023, 10:28 PM IST

उज्जैन: प्रदेश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली इंदौर नगरी में तीन दिसवीय ग्लोबल इन्वेस्टर मीट व भारतीय प्रवासी सम्मेलन के दौरान कई प्रवासी भारतीय बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन भी पहुंच रहे हैं. रविवार को बाबा के दर्शन करने इसी क्रम में सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी परिवार संग पहुंचे और पत्नी मेलिसा सीनाचेरी व अन्य सदस्यों के साथ ई कार्ट में बैठ श्री महाकाल लोक देखा. इसके साथ ही अब तक दुबई, मायांमार से आए 24 से अधिक लोग बाबा की भस्मार्ती में शामिल हो चुके हैं. 

सूरीनाम के राष्ट्रपति ने किया महाकाल का दर्शन
सूरीनाम के राष्ट्रपति रविवार सुबह 11 बजे मंदिर पहुंचे. राष्ट्रपति ने परिवार के साथ सुरक्षा व्यवस्था के चाक चौबंद इंतजामों के बीच नंदी द्वार से श्री महाकाल लोक में प्रवेश किया. ई कार्ट से लोक निहारा जहां लगी प्रतिमाओं, मूर्तियों के महत्व को गाइड के माध्यम से जाना और फिर भगवान महाकाल का आशीर्वाद लिया. जहां पत्नी के साथ चांदी द्वार से बाबा का आशीर्वाद लिया और नंदी हॉल में बैठ ॐ नमः शिवाय जप किया. मंदिर समिति ने राष्ट्रपति का स्वागत सम्मान शॉल श्रीफल महाकाल बाबा की प्रतिमा व प्रसादी देकर किया.

प्रवासी भारतीयों ने किया महाकाल लोक का भ्रमण
दरअसल बीते दो दिनों में मंदिर में प्रवासी भारतीयों का आना जाना जारी है. जिसमें सबसे पहले डॉ नगेंद्र सिंह के साथ म्यामांर से 11 प्रवासियों ने भस्मार्ती दर्शन लाभ लिए. प्रवासी भारतीयों की श्रृंखला में दुबई से मुकेश गुप्ता, शालिनी गुप्ता, संजय गुप्ता, दोहा, कतार से आई.सी.सी कतार के महासचिव कृष्ण कुमार के साथ 12 सदस्यों की टीम ने भस्म आरती में सम्मिलित होकर दर्शन लाभ लिया. दुबई के नव निर्मित शिव मंदिर के जनरल मैनेजर भी दर्शन हेतु पधारे. सभी प्रवासी गण दर्शन पूजन पश्चात श्री महाकाल लोक के भ्रमण हेतु पहुंचे और भगवान शिव के वृतान्त के अनेक प्रसंगों के विहंगम दृर्शन किए. 

प्रवासी भारतीय साक्षात सजीव मुर्तियों को देखकर अभिभूत हो गए. मंदिर द्वारा अतिथि सत्कार हेतु टीम बनाकर सत्कार शाखा के स्टाफ को जिम्मेदारी सौंपी गई है. अतिथि गण ने e-कार्ट में भी श्री महाकाल लोक का भ्रमण किया. बात रविवार की करें तो प्रवासी भारतीय सम्मेलन में पधारे अप्रवासी भारतीय जो की यूके जिम्बाबे, यूएई, कनाडा, अमेरिका, आदि देशों से आए हैं. जिन्होंने बाबा महाकाल की भस्म आरती के दर्शन किए और महाकाल महा लोक का भ्रमण किया.

ये भी पढ़ेंः Pravasi Bharatiya Sammelan 2023: दुनिया भर में चमक रहा इंदौर का नाम, CM शिवराज ने PM मोदी का किया धन्यवाद

Read More
{}{}