trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11673309
Home >>Madhya Pradesh - MP

MP Holidays: खुशखबरी! 45 दिनों की छुट्टी, बनाएं लंबा प्लान, देखें लिस्ट

MP Summer Vacation: मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से स्कूली बच्चों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश (summer vacation) घोषित कर दिया गया है. 1 मई से बच्चों की छुट्टियां शुरू हो रही हैं, जो 15 जून तक रहेंगी. यानी बच्चों के पास 45 दिन की छुट्टियां हैं. ऐसे में आप बच्चों को इन छुट्टियों में घुमाने के लिए एक अच्छी ट्रिप प्लान कर सकते हैं. अगर आप जगह को लेकर कंफ्यूज हैं तो वो भी परेशानी अब आपको नहीं होगी. हम आपको गर्मियों में बच्चों के साथ घूमने के लिए अच्छी जगहों की लिस्ट भी दे रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर-

Advertisement
MP Holidays: खुशखबरी! 45 दिनों की छुट्टी, बनाएं लंबा प्लान, देखें लिस्ट
Stop
Ruchi Tiwari|Updated: Apr 29, 2023, 02:22 PM IST

Summer Vacation 2023: मध्य प्रदेश में नर्सरी से 12वीं तक के छात्रों के समर वेकेशन 1 मई से शुरू हो रहे हैं. यह छुट्टियां बच्चे और बड़ों दोनों को टेंशन फ्री रहने में काफी मदद करती हैं. बीते दो सालों में कोरोना के कारण वैसे भी बच्चे और बड़े कहीं ट्रिप पर नहीं जा सके, जिस कारण इस बार बच्चों को छुट्टियों से काफी उम्मीदे हैं. ऐसे में सबका मूड रिफ्रेश करने और माहौल चेंज करने आप इन 45 दिनों के दौरान एक अच्छी ट्रिप प्लान कर सकते हैं. आइए जानते हैं आप अपना समर वेकेशन कहां बहुत अच्छे से बीता सकत हैं. लेकिन उससे पहले प्रदेश सरकार का आदेश जान लें-

जानें MP सरकार का आदेश
MP सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक बच्चों और टीचरों के लिए 1 मई से 15 जून तक छुट्टियां रहेंगी. इन छुट्टियों के दौरान शासकीय शिक्षक अभी अपने कार्यस्थल पर ही कार्यरत रहेंगे. 

गर्मियों में इन जगहों पर बनाएं ट्रिप प्लान
उत्तराखंड- 'देव भूमि' के नाम से जाना जाने वाला उत्तराखंड आपकी गर्मियों की छुट्टी को बेहतर बना देगा. आप अपने परिवार के साथ अल्मोड़ा जा सकते हैं. यहां का खूबसूरत प्राकृतिक नजारा और एडवेंचर एक्टिविटी बच्चों और बड़ों को बहुत पसंद आएगा. 7-8 हजार में पूरे परिवार का साथ आप एक अच्छी ट्रिप प्लान कर सकते हैं. 

दार्जलिंग- 'क्वीन ऑफ हिल्स' कही जाने वाली दार्जलिंग की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी. साल भर यहां सैलानियों का आना-जाना लगा रहता है. हां बर्फ से ढके कंचनजंगा का खास नजारा भी देख सकते हैं.

मुन्नार- अगर आप साउथ में ट्रिप का प्लान बना रहे हैं तो केरल का मुन्नार एक अच्छा ऑप्शन है. यह बेहद खूबसूरत है. यहां कुंडला झील, एरविकुलम नेशनल पार्क जैसी जगहें आपको अपनी ओर काफी आकर्षित करेंगी. 

कश्मीर- भारत का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर की वादियां आपको बेहद पसंद आएंगी. परिवार के साथ यहां गर्मियों की छुट्टियां मनाना एक अलग ही अनुभव होगा. 

लद्दाख- कश्मीर से आगे लद्दाख भी छुट्टियां बिताने के लिए अच्छा ऑप्शन है. मई-जून में घूमने के लिए लद्दाख बेस्ट डेस्टिनेशन है. 

अंडमान- मई के महीने में घूमने के लिए अंडमान भी अच्छा विकल्प है. यहां खूबसूरत बीच या सी साइट पर आप आराम से अपनी छुट्टियां बीता सकते हैं. 

Read More
{}{}