trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11410296
Home >>Madhya Pradesh - MP

Surya Grahan: सूर्य ग्रहण के दौरान यदि किए हैं ये गलती, तो लगेगा भारी दोष, जानिए मुक्ति के उपाय

Surya Grahan 2022 Effect: सूर्य ग्रहण का सूतक काल चल रहा है. अब से कुछ देर बाद सूर्य ग्रहण का समापन हो जाएगा. ऐसे में यदि आप सूर्य ग्रहण के दौरान जाने-अनजाने में भी कुछ गलती कर बैठते हैं तो आप पर सूर्य ग्रहण का दोष लगता है. आइए जानते हैं यदि हमसे भूलवश भी गलती हो जाए तो इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए...

Advertisement
Surya Grahan: सूर्य ग्रहण के दौरान यदि किए हैं ये गलती, तो लगेगा भारी दोष, जानिए मुक्ति के उपाय
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 25, 2022, 04:27 PM IST

Solar Eclipse Time In India: सूर्य ग्रहण का सूतक सुबह से ही शुरू हो गया है. सूर्य ग्रहण के सूतक काल में सभी प्रकार के पूजा पाठ और शुभ कार्य वर्जित रहते हैं. सूर्य ग्रहण के सूतक शुरू होते ही खाने पीने वाली चीजें वर्जित हो जाती है. वहीं सूर्य ग्रहण के दौरान हमें खाने पीने के साथ शौच से भी परहेज करना चाहिए. काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्री नाथ प्रपन्नाचार्य की मानें तो यदि जाने-अनजाने में भी यदि हम सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ कार्य कर बैठते हैं तो उसका दुष्परिणाम हमें झेलना पड़ता है. ऐसे में यदि आपसे भी ग्रहण के दौरान कुछ गलती हो गई है तो आइए जानते हैं इसके दुष्प्रभाव से बचने के उपाय...

कब तक रहेगा सूतक
भारत में आंशिक सूर्य ग्रहण लग गया है. सूर्य ग्रहण का उग्रह यानी समापन शाम 06 बजकर 32 मिनट पर होगा. सूर्य ग्रहण का प्रभाव अशुभ होता है. सूर्य ग्रहण के दुष्प्रभावा से बचने के लिए सूर्य ग्रहण के समाप्ति के बाद स्नान दान अवश्य करें.

ये भी पढ़ेंः Solar Eclipse 2022: सूर्य ग्रहण पर इन बातों का रखें ख्याल, जानिए धार्मिक व वैज्ञानिक रहस्य

ग्रहण के दौरान हो जाती है गलती तो करें ये उपाय
सूर्य ग्रहण को के समय को अशुभ माना जाता है. ऐसे में इस समय सभी दैनिक जीवन से जुड़े सभी प्रकार के कार्य वर्जित होते हैं. यहां तक की सूर्य ग्रहण के सूतक काल से ही खाने पीने से भी परहेज करना चाहिए. लेकिन इस बार सूर्य ग्रहण शाम को लग रहा है ऐसे में इसका सूतक काफी लंबे समय तक होने जा रहा है. ऐसे में यदि आप से जाने अनजाने में गलती हो जाती है और आप सूर्य ग्रहण के सूतक काल में कुछ खा पी लेते हैं या शौच इत्यादि कर लेते हैं या फिर कुछ ऐसा कार्य कर बैठते हैं जो सूर्य ग्रहण के सूतक में वर्जित होता है. तो उसके दोष से बचने के लिए आप ग्रहण के मोक्ष के उपरांत किसी पवित्र नदी में स्नान करें और इस दौरान हुई गलती का पाश्चचाताप करते हुए क्षमा याचना मांगे. साथ ही आप ग्रहण मोक्ष के स्नान के बाद खड़े अनाज जैसे धान, गेंहू का दान करें. ऐसा करने से ग्रहण के दौरान हुई गलती और उससे लगने वाले सभी दोष नष्ट हो जाते हैं.

ये भी पढ़ेंः Surya Grahan 2022: सूर्य ग्रहण का सूतक काल शुरू, जानिए कब होगा मोक्ष

सर्य ग्रहण के दौरान न करें ये गलती
सूर्य ग्रहण शाम 6 बजकर 32 मिनट के बाद बजे तक ग्रहण पूरी तरह से खत्म हो जाएगा. सूर्य ग्रहण के दौरान चंद्रमा सूर्य के 31.66 प्रतिशत हिस्से को ढक लेगा, जानकारों का कहना है कि सूर्य ग्रहण को नंगी आंखों से बिल्कुल भी न देखें, क्योंकि नंगी आंखों से सूर्य ग्रहण देखने पर नुकसान हो सकता है. इसलिए सूर्य ग्रहण को टेली स्कोप या अन्य किसी उपकरण से देखना चाहिए. बता दें कि जब सूर्य ग्रहण होगा तब सूरज भी थोड़ा काला दिखाई देगा. ऐसे में आप भूल से भी नंगी आंखों से सूर्य ग्रहण न देखें और न तो आसमान के तरफ देखें.

ये भी पढ़ेंः Surya Grahan Start: सुर्य ग्रहण पर करें इस मंत्र का जाप, होगी महापुण्य की प्राप्ति

सूर्य ग्रहण के बाद कर लें ये काम
सूर्य ग्रहण का सूतक काल खत्म होने के बाद आप घर में पहले से पके हुए खाने को जानवर को खिला दें. साथ ही घर की अच्छी तरह से साफ-सफाई करके घर के कोने-कोने में गंगा जल छिड़क दें. ऐसा करने से आपके घर में ग्रहण का साया नहीं लगता है.

ये भी पढ़ेंः Next Solar Eclipse: आने वाले 5 साल में लगेंगे 11 सूर्य ग्रहण, हो जाएं सावधान! ये रही लिस्ट

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}