trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11378743
Home >>Madhya Pradesh - MP

सोशल मीडिया पर गलत कमेंट से गंवा सकते हैं नौकरी! जानिए क्या है डिजिटल फुटप्रिंट

Digital Footprint: इंटरनेट डिजिटल फुटप्रिंट से बचने के लिए इंटरनेट इसे डिलीट या रिमूव करने की सुविधा भी देता है. हालांकि इसके लिए आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स डिलीट करने होंगे. 

Advertisement
सोशल मीडिया पर गलत कमेंट से गंवा सकते हैं नौकरी! जानिए क्या है डिजिटल फुटप्रिंट
Stop
Nitin Gautam|Updated: Oct 03, 2022, 06:16 PM IST

नई दिल्लीः आज डिजिटल का जमाना है और आज नौकरी पाने के लिए भी डिजिटल की अहमियत बढ़ गई है. दरअसल आजकल कंपनियां कर्मचारियों को नौकरी देने से पहले उनके डिजिटल फुटप्रिंट (Digital footprint) को चेक करती हैं. अगर आपने किसी की पोस्ट पर गलत कमेंट किया है या गलत एक्टिविटी की है तो इसके चलते आप अपना जॉब ऑफर गंवा सकते हैं. 

बता दें कि डिजिटल फुटप्रिंट सिर्फ आपकी सोशल मीडिया साइट्स पर उपस्थिति ही नहीं है बल्कि आपकी सोशल मीडिया (Social media) पर एक्टिविटी क्या है, ये सब डिजिटल फुटप्रिंट का हिस्सा है. आप सोशल मीडिया पर क्या न्यूज देखते हैं और किन पोस्ट को लाइक करते है या क्या कमेंट करते हैं. ये सब डिजिटल फुटप्रिंट के तहत आता है. आजकल कंपनियां कर्मचारी को नौकरी देने से पहले उसके डिजिटल फुटप्रिंट भी चेक करती हैं.

कैसे चेक करें अपना डिजिटल फुटप्रिंट
आप ऑनलाइन सर्च इंजन पर अपना नाम डालकर सर्च करेंगे तो जो भी एक्टिविटी सामने आएगी, वो आपका डिजिटल फुटप्रिंट होता है. नकारात्मक चीजों से बचने के लिए आप सर्च इंजन अलर्ट शुरू कर सकते हैं ताकि आपके बारे में जब भी कोई सूचना ऑनलाइन आए तो आपको पता चल जाए. इससे आप अपने डिजिटल फुटप्रिंट को लेकर सतर्क हो जाएंगे. 

इंटरनेट डिजिटल फुटप्रिंट से बचने के लिए इंटरनेट इसे डिलीट या रिमूव करने की सुविधा भी देता है. हालांकि इसके लिए आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स डिलीट करने होंगे. अगर आपने कहीं गलत पोस्ट कर दी है तो आप उस वेबसाइट के प्रकाशक से पोस्ट को हटाने की मांग कर सकते हैं. साथ ही यूआरएल सर्च रिमूव फॉर्म भी भर सकते हैं.डेटा ब्रोकर साइट्स पर ऑप्ट आउट ऑप्शन का इस्तेमाल करें. इसलिए सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्ट सोच समझकर करें और साथ ही सोशल मीडिया साइट्स की प्राइवेसी पॉलिसी को भी जरूर समझ लें.  

 

Read More
{}{}