trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11793976
Home >>Madhya Pradesh - MP

Soaked Almonds Benefits: भीगे बादाम में होते है कई चमत्कारी गुण ! जानें सुबह खाली पेट बादाम खाने के अनगिनत फायदे

Soaked Almonds Benefits: ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए अनगिनत फायदे होते है. हम जानते है की 8 से 10 बादाम में करीब 12 ग्राम प्रोटीन होता है. इसलिए बादाम हमारी सेहत के लिए अत्यधिक लाभकारी होता है साथ ही कच्चे बादाम खाने की तुलना में भीगे बादाम का सेवन सेहत के लिए रामबाण माना गया है.

Advertisement
Soaked Almonds Benefits: भीगे बादाम में होते है कई चमत्कारी गुण ! जानें सुबह खाली पेट बादाम खाने के अनगिनत फायदे
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 24, 2023, 06:05 PM IST

Soaked Almonds Benefits: ड्राई फ्रूट्स के हमारी सेहत के लिए अनेक फायदे होते है साथ ही ड्राई फ्रूट्स में से एक है बादाम. बादाम को लेकर अक्सर हम सोचते है की बादाम खाने को लेकर कि बादाम भीगे खाएं या सूखे. आप इसका सेवन किसी भी प्रकार से करें ये सेहत के लिए अच्छा ही साबित होता है. यदि आप बादाम को भीगोकर खाते हैं तो इसके फायदे बढ़ जाते है. कच्चे बादाम खाने की तुलना में बादाम को भिगोने से हमारे शरीर द्वारा अवशोषित पोषक तत्वों  के साथ विटामिन की मात्रा को बढ़ा देता है क्योंकि बादाम के छिलके में टैनिन पाया जाता है. 

Soaked Almonds Benefits: भीगे बादाम का सेवन 

वजन घटाने के लिए 
अगर आप भीगे बादाम का सेवन करते है तो इससे आपको  वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. जब हम बादाम को भिगोते हैं, तो यह लाइपेस जैसे कुछ एंजाइम छोड़ता है, जो हमारे मेटाबॉल्जिम को बढ़ाने और वजन को घटाने में रामबाण का काम करता है.

पाचन क्रिया 
बादाम एंटीऑक्सिडेंट का रिच सोर्स माना जाता है और जब हम उन्हें भिगोते हैं, तो इनका लाभ कई गुना तक बढ़ जाता है. भीगे बादाम खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है.

इम्यूनिटी को बढ़ाये 
इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप भीगे बादाम का सेवन जरूर करें. भीगे बादाम में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते है.

मेमोरी
भीगे बादाम के सेवन से मेमोरी को बूस्ट कर दिमाग को तेज बनाने में मदद मिलती है. कई लोगो की मेमोरी कमजोर होती है या उन्हें कुछ भी याद करने में परेशानी होती है ऐसे लोगों को अपनी डाइट में बादाम को जरूर शामिल करें.

Read More
{}{}